Skip to content

भारत के 10 सबसे अमीर आदमियों के नाम 2021 | Top 10 rich man in India

    आमीर बनने के सपना हर कोई देखते है। ऐसे में हर किसी के मन मे यह जरूर आता है कि भारत के 10 सबसे ज्यादा अमीर व्यक्ति (Top 10 rich man in India) आखिर कौन है? अगर आप भी अमीर आदमियो के सूची देखने में रूचि रखते हो तो आज सही आर्टिकल पर आए हो। 

    मुकेश अंबानी के नाम देश के बच्च- बच्चे जानते है। भारत के अमीर आदमियों के लिस्ट में सबसे ऊपर मुकेश अम्बानी का ही नाम आते है। लेकिन मुकेश अम्बानी के बाद दूसरे या तीसरे नम्बर के देश के अमीर व्यक्ति के नाम शायद ही आप जानते होंगे। 

    अमीर आदमियों के नाम जानने से पहले यह जान लीजिए कि आखिर कौन अमीर व्यक्ति के सूची को तैयार करता है? तो आपको बता दे कि अमीर आदमियों के विस्व प्रसिद्ध फोब्र्स फत्रिक द्वारा अपने वेबसाइट पर प्रकाश किया जाते है। यह पत्रिका अमीर लोगो के संपत्ति पर नजर रखते है और हर साल लिस्ट जाड़ी करते है। पिछले साल की तरह 2021 के धनी व्यक्ति लिस्ट फाब्रो पत्रिका पर प्रकाश किया गया है और उसके अनुसार आपको नीचे लिस्ट देखने को मिलेगा।

    भारत के सबसे अमीर आदमी – Top 10 rich man in India

    Top 10 rich man in India

    वैसे तो भारत मे ऐसे बहुत लोग है जिनके पास करोड़ो-आरोबो के धन-सम्पति है। लेकिन टॉप में वही आते है जिनके पास ज्यादा धन सपंत्ति के आंकड़े होते है। भारत के सबसे अमीर आदमियों के लिस्ट में ज्यादातर बिज़नेसमेन ही आते है। क्योंकि आप सबको ही पता है बिज़नेस ही एकमात्र जड़िया है जिससे कम समय पर करोड़ो की आमदनी की जा सकती है। तो चलिए बिना समय गबाये top 10 rich man in india के नाम को जानते है। 

    1. Mukesh Ambani (Net worth: $84 Billion)
    2. Gautam Adani (Net Worth : $50.5 Billion)
    3. Shiv Nadar (Net Worth : $23.5 Billion)
    4. Radhakishan Damani ( Net Worth : $16.5 Billion)
    5. Hinduja Group ( Net Worth: $12.8 Billion)
    6. Cyrus Poonawaala ( Net Worth : $11.5 Billion)
    7. Pallonji Mistry ( Net Worth : $11.4 Billion)
    8. Udai Kotak ( Net Worth : $11.3 Billion)
    9. Godrej Family ( Net Worth : $11 Billion)
    10. Lakshmi Mittal ( Net Worth : $10.3 Billion)

    अन्य आर्टिकल पढ़ें-

    भारत के सबसे अमीर आदमी  संपूर्ण जानकारी

    1.मुकेश अंबानी :

    Rank#1
    Company Reliance Industries Ltd.
    Net Worth$84 Billion
    Global Rank#10
    Mukesh Ambani

    देश के सबसे जानेमने और अमीर आदमी क सूची पहला नाम आता मुकेश अम्बानी का जो कि रिलाइंस जिओ का चैयरमेन हे। इनका जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन क एडन शहर मे हुआ था। इनके पास $84 Billion की कुल सम्पति हे जो कि भारतीय अकड़े के हिसाब से 3680 करोड़ है। 

    इनके सम्पति मे बदतौरी तब हुआ जब रिलाइंस जिओ देश मे लॉन्च किया गया। रिलाइंस जिओ क आते हीं टेलीकॉम इंडस्ट्री मे 50 प्रतिशत से ज्यादा मार्केट ले लिए और देखते ही देखते कुल संपत्ति मे काफी हद तक बढ़ोतौरि हुयी। 

    मुकेश अम्बानी सिर्फ रिलीइंस जिओ कंपनी के मालिक ही नही वल्कि इनके पास और भी कोई सारे बिसनीस हे जो इनके इकॉनमी को आगे लेते हे। इनके कोई सारे बिसनीस है जिनमे से रिलाइंस जिओ, रिलाइंस पेट्रोलियम, रिलाइंस फोन ,रिलाइंस केबल प्रोमुख है ।

    परिवारिक जीवन के बात करे तो मुकेश अम्बानी के पिताजी का नाम धीरूभाई अम्बानी, भाई का नाम अनिल अम्बानी, पत्नी का नाम नीता अम्बानी और पुत्र का नाम अनंत अम्बानी है।

    2.गौतम अडानी:

    Rank#2
    CompanyAdani Group
    Net Worth$50 Billion
    Global Rank#24
    Gautam Adani

    गौतम अडानी देश के सबसे अमीर आदमियों के सूची में दूसरे नंबर पर आते है। गौतम अडानी अडानी ग्रुप के मालिक है। गौतम अडानी के अडानी ग्रुप द्वारा कोयले का व्यापार एवं कोयले की खुदाई, बिजली का उत्पादन, पोर्ट, तेल तथा गैस की खोज,मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक और गैस वितरण से संबंधित काम किया जाता है। 

    गौतम अडानी आज भारत के एक जाने माने हस्ती बन गए है। इनका जन्म गुजरात के अहमदाबाद शहर में  24 जून 1962 को हुआ था। इनके पिता के नाम था शांतिलाल और माता का नाम शांता जैन अडानी है।

    गौतम अडानी के कुल संपत्ति के बात करे तो,इनके पास 67 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है। आज इस महान व्यक्ति के नाम विस्व के top 100 rich men में भी गिने जाते है।

    3.शिव नाडार:

    Rank#3
    CompanyHCL
    Net Worth$23.5 Billion
    Global Rank#71
    Shiv Nadar

    भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के सूची में तीसरे नंबर पर आते है शिव नाडार। शिव नाडार ने अपने कैरियर के शुरुवात 1968 में तमिलनाडु के DCM कंपनी के कर्मचारि के तौर पर किया था। साल 1976 में साथियों के साथ मिलेकर इन्होंने अपना ही एक कंपनी खोला जिसका नाम है HCL. वर्तमान समय में HCL के ग्रोथ आकाश बुलंदी में है और जिसके चलते वे भारत के सबसे धनी व्यक्ति के लिस्ट में आ गयी। 

    एचसीएल के पूरा नाम  हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड है। यह एक टेक्नोलॉजी बेस्ड कंपनी है और इस कंपनी की 100 से ज्यादा कार्यालय है जिनमे 30 हज़ार से ज्यादा लोग काम करते है। आज एचसीएल कंप्यूटर के डिमांड इतना ज्यादा है कि देश के बड़े बड़े कंपनियां इनके ही कंप्यूटर के ही उपयोग करना पसंद करते है। 

    शिव नाडार जी के व्यक्तिगत जीवन के बात करे तो इनका जन्म 18 जुलाई 1945 को तमिलनाडु में हुआ था। इनके पत्नी के नाम किरण नाडार और बेटी के नाम रोशनी नाडार है। साल 2008 में इनको भारत सरकार द्वारा पद्मा भूषण पुरस्कार से सन्मानित भी किया गया था। आज इनके पास 23.5 बिलियन के कुल संपत्ति है। 

    4.राधाकिशन दमानी : 

    Rank#4
    CompanyDmart
    Net Worth$16.5 Billion
    Global Rank#117
    Radhakrishan Damani

    शायद आप इस नाम से पहले से ही वाकिफ हो। क्योंकि 2020 तक देश के अमीर आदमियो में मुकेश अम्बानी के बाद इनके नाम आते थे। लेकिन आजके समय पर चौथे नंबर पर आते है। ये एक buisman, stockbroker और investor है।

    राधाकिशन Dmart कंपनी के संथापक है। इन्होंने साल 2002 में इस कंपनी के शुरुआत किया था। और 2010 तक इनके 25 स्टोर खोल गए थे। और 2017 आते आते कंपनी को सार्वजनिक कर दिया है। 

    अगर इनके व्यक्तिगत जीवन के बात करे तो इनका जन्म 1954 को राजस्थान के बीकानेर में हुआ था। इनके पत्नी के नाम है श्रीकंतादेवी राधाकृशन दमानी। इनके तीन बेटियां है- मंजरी दमानी, ज्योति दमानी और मधु दमानी है। शुरुआत समय मे इनको बिज़नेस में काफी नुकसान हुये थे, लेकिन अपने मेहनत के बल पर इस मुकाम तक पहुँच पाया है। आज इनके पास 16.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। 

    5.हिन्दुसा समूह:

    Rank#5
    CompanyHinduja Group
    Net Worth$12.8 Billion
    Global Rank#
    Hinduja Group

    भारत के अमीर आदमियों के लिस्ट में 5वीं नंबर पर रखा गया है हिन्दुसा समूह को। हिन्दुसा समूह एक समूह है जिसका मालिक दो है, श्रीचंद हिंदुजा और इनके भाई गोपीचंद हिंदुजा हैं। इस कंपनी का स्थापना साल परमानंद दीपचंद हिन्दुसा के द्वारा महाराष्ट्र के मुंबई शहर से किया गया था। 

    कुछ समय पहले हिन्दुसा कंपनी के नाम इतना ऊपर नही था , लेकिन आज इस कंपनी को सबसी अमीर व्यक्तियों के सूची में 5वीं स्थान पर रखा गया है। हिन्दुसा कंपनी अशोक लेलैंड, इंडसइंड बैंक जैसे कुल 11 कंपनी के मालिक है और इस कंपनी के पास कुल $12.8 बिलियन डॉलर संपत्ति है। इस कंपनी के हेड कुटर लंदन में है। इस कंपनी में 1,50,000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते  है।

    6.साइरस एस पूनावाला:

    Rank#6
    CompanyBharat Biotech
    Net Worth$11.5 Billion
    Global Rank#169
    Cyrus punawala

    भारत के सबसे अमीर आदमियों के सूची में 6वें नंबर पर आते है साइरस एस पूनावाला, जिसे भारत के वैक्सीन किंग नाम से भी जाने जाते है। आपके जानकारी के लिए बता दु COVID19 महामारी से निपटने के लिए जिन दो टीको का इस्तेमाल किया जा रहा है, उनमे से COVAXIN इन्ही के ही कंपनी भारत बायोटेक ने बनाया है। इस कंपनी के वैक्सीन भारत के साथ साथ विस्व के ओर भी 164 देशो में लिया जाता है। यह सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष तथा संस्थापक है। इनके पास वर्तमान समय मे $11.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

    साइरस पूनावाला का जन्म महाराष्ट्र के पूणा शहर में साल 1941 में हुआ था। इनका पत्नी के नाम है विल्लु पूनावाला औऱ बेटे के नाम है आदर पूनावाला । इन्होंने Brihan Maharashtra College of Commerce से पढ़ाई की थी। 

    7.पालोनोजी मिस्त्री :

    Rank#7
    CompanyShapoorji Pallonji Group
    Net Worth$11.4 Billion
    Global Rank#140
    Palonoji Mistri

    पालोनोजी मिस्त्री आइलैंड के सबसे अमीर व्यक्ति और भारत के सातवें अमीर आदमियों में आते है। यह आयरिश अरबपति , कंस्ट्रक्शन टाइकून और शापूरजी पोलानोजी समूह के अध्यक्ष है। साथ ही साथ टाटा सांस में इनकी 18.3% की हिस्सेदारी भी है। इनके पास $11.4 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है। 

    पोलानोजी शापूरजी मिस्त्री एक व्यापारी है और इनका जन्म 1921 में हुआ था। यह एक भारतीय है हालांकि फिलाल इनको आयरिश के नागरिकता मिल गए है। 

    8.उदय कोटक :

    Rank#8
    CompanyKotak Mahindra Bank
    Net Worth$11.3 Billion
    Global Rank#121
    Udai Kotak

    कोटक महिंद्रा बैंक से तो आप सब वाकिफ हो । इस बैंक के संस्थापक तथा सीईओ उदय कोटक ही भारत के 8वें सबसे अमीर व्यक्ति है । इसके अलावा वे IL&FS के चेयरमैन भी है । जब बैंक व्यवस्था के समृद्ध उतने आचे नहीं था, उस समय इन्होने खुद के कॉरपोरेट बैंक शुरू करने के फैसले लिए और यह आगे जाकर देश का पहला कॉरपोरेट बैंक बना जिसे रिज़र्व बैंक द्वारा बैंक लाइसेंस दिया गया ।

    अगर इनके व्यक्तिगत जीवन के बात किया जाए तो इनका जन्म 15 मार्च 1959 मुंबई में हुआ था । इनके शादी पल्लवी कोटक से 1985 में हुयी थी । और लड़के का जय कोटक है ।

    9.गोदरेज परिवार:

    Rank#9
    CompanyGodrej
    Net Worth$11 Billion
    Global Rank#
    Godrej Family

    भारत के सबसे अमीर आदमियों के सूचि में 9वें नंबर आते है गोदरेज परिवार । गोदरेज परिवार एक भारतीय पारसी परिवार है और गोद्रेज कंपनी के मालिक है । गोदरेज कंपनी के मालिक कोई सारे है ।

    गोदरेज कंपनी की शुरुआत 1897 में अर्देशिर गोदरेज और उनके भाई पिरोजशा बुर्जोरजी गोदरेज ने की थी। इस कंपनी के मुख्या शाखा मुंबई में स्थित है। आज गोदरेज कंपनी कई अलग-अलग चीजों में डील करती है जिसमें रियल एस्टेट, विविध उपकरण, फर्नीचर, औद्योगिक इंजीनियरिंग और बहुत कुछ शामिल है। वर्तमान में इनकी कुल संपत्ति $11 बिलियन डॉलर है।

    10.लक्ष्मी मित्तल: :

    Rank#10
    CompanyArcelorMitta
    Net Worth$10.3 Billion
    Global Rank#213
    Lakshmi Mittal

    राजस्थान के निबसी लक्ष्मी मित्तल भारत के अमीर आदमियों के सूचि में 10वें नंबर पर आते है । लक्ष्मी मित्तल लक्ष्मी मित्तल एलएनएम उद्योगके मालिक है और वे अब ब्रिटेन  में रहते है । इनके पास $11 Billion के कुल सम्पति है ।

    इनका जन्म 15 जून 1950 में हुआ था । इनके पत्नी के नाम उषा मित्तल और children के नाम वनिशा मित्तल और आदित्य मित्तल है ।

    nv-author-image

    Shambhavi Mishra

    यह कानपुर, उत्तर प्रदेश की निवासी हैं। इन्होंने हिंदी साहित्य में परास्नातक किया हुआ है। इन्हें शिक्षा, बिज़नस से संबंधित विषयों पर काफी अनुभव है और इन्ही विषयों पर लेख लिखती है। Follow Her On Facebook - Click Here

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.