Skip to content

Top Car business ideas in Hindi 2022

आज के समय में लोग बिजनेस तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं और इसीलिए देश में नए नए व्यापार की शुरुआत होती जा रही है। वर्तमान में कई सारे ऐसे बिजनेस जिनके जरिए लोग अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। देश में बिजनेस के प्रति लोगों के नजरिए में आए बदलाव को देखते हुए आज हम आपके लिए Car business ideas in hindi की जानकारी लेकर के आए हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है इसे आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं और इससे अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है।

 दोस्तों  Car business ideas in hindi  के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि किस तरीके से आप इस बिजनेस से पैसा कमा सकते हैं। बता दें कि इसके लिए आपके पास कार होनी भी जरूरी नहीं है। यदि आपके पास कार नहीं है तो भी आप इससे जुड़े बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। Car business ideas in hindi  में हम आपके लिए ड्राइवर की नौकरी से शुरू करके डीलरशिप तक के बिजनेस के सुझाव लेकर के आए हैं। जिसके माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।Car business ideas in hindi में हम आपको बताएंगे की तरीह से कार के बिजनेस से आप हजार रुपए से लेकर के लाखों रुपए तक आमदनी खड़ी कर सकते हैं।

Car related business ideas in Hindi

आज के समय में हर कोई जल्दी पैसा कमाना चाहता है और इसीलिए हर व्यक्ति व्यापर के क्षेत्र में आने की चाहत रखते हैं। बिजनेस में नौकरी से ज्यादा जल्दी पैसा कमाया जा सकता है ।ऐसे में आप Car business की शुरुआत भी कर सकते हैं । यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप अच्छी आमदनी हो जाती है। अगर आपका बजट अच्छा नहीं है और ज्यादा एसेट्स आपके पास नहीं है तो भी आप Car business को शुरू कर सकते हैं । 

लेकिन यदि आपके पास किसी भी तरीके की कोई कमी नहीं है तो आपको Car business को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहिए । जिससे कि आप आसानी से लाखों रुपए की आमदनी कर सकें। बड़े स्तर   Car business को शुरू करने के लिए आपको अच्छे कैपिटल एमाउंट की आवश्यकता पड़ेगी । दोस्तों हम आपको टॉप कार रिलेटेड  Car business ideas in hindi के बारे में यहां बता रहे हैं । जो कि आपके लिए काफी कारगर सिद्ध हो सकते हैं।

जानिए टॉप Car business ideas 

आज के दौर में कई तरह की कार एवं गाड़ियां बाजर में आ चुकी हैं और इनसे जुड़े कई सारे बिजनेस भी शुरू हो चुके हैं । आप अपनी सुविधा के अनुसार यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप किस तरह के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। यदि आपके पास अपनी कार है तो आप इस कार को अपने अंडर में चलवा करके इससे अच्छा खासा पैसा खड़ा कर सकते हैं । आप इसके लिए वेतन के आधार पर एक ड्राइवर भी रख सकते हैं जो कि आपके लिए कार चलाने का कार्य करें। 

इसके अतिरिक्त आप गाड़ी रिपेयरिंग का भी काम शुरू कर सकते हैं। आज के दौर में गाड़ियों की बढ़ती संख्या के कारण यह भी एक अच्छा Car business बन चुका है। जहां गाड़ियों की सर्विसिंग एवं देखरेख का काम किया जाता है। इस तरह के और भी कई सारे Car business ideas in hindi  हैं जिनके बारे में हम बात करने जा रहे हैं।

#1.रेंट पर दें अपनी कार 

Car business ideas in hindi सबसे पहले हम बात कर रहे हैं कि किस तरीके से आप अपनी कार को रेंट पर देकर के पैसे कमा सकते हैं । दोस्तों यदि आप अपने कार को अपने घर में भी रखते हैं तो क्या घर में खड़ी कार आपको महीने का थोड़ा भी पैसा देती है इसका उत्तर है “ना”।  यदि आप भी अपने कार को खड़ा रखते हैं तो आप इसे किराए पर उपलब्ध करवा सकते हैं । आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जिनके पास अपनी गाड़ी नहीं है और इन्हें कभी न कभी किराए पर कार की आवश्यकता पड़ जाती है ।ऐसे में आप अपनी गाड़ी किराए पर दे करके इससे अच्छा खासा पैसा महीने भर में कमा सकते हैं।

#2.शादियों में लें बुकिंग

अक्सर देखा जाता है कि जिस घर में शादी होती है वहाँ काफी  सारे लोगों का आना जाना लगा रहता है । इसके अतिरिक्त बारात में भी कई सारे लोग कार में ही जाते हैं । यदि आपके पास भी पर्सनल कार है और आप  Car business की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप अपनी कार को शादियों की बुकिंग में लगा कर के यहां से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। शादी एवं बारात के फंक्शन में अक्सर किराए के कार की आवश्यकता पड़ती है।

#3.ओला एवं उबर में कार जोड़ कर कमाए पैसे

आज के समय में सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है । ऐसे में कई सारे ऐसे ऐप अब सामने  आ चुके हैं जिनकी सहायता से घर बैठे ही कार या गाड़ी मंगवा कर के लोग आसानी से अपनी यात्रा सफल कर रहे हैं । वर्तमान में देश में ओला एवं उबर दो सबसे बड़ी ट्रांसपोर्टेशन कंपनियां हैं जो उभर के सामने आ चुकी है ।यदि आप Car business शुरू करना चाहते हैं तो आप अपनी कार को इन दोनों में से किसी भी कंपनी के साथ जोड़कर Car business   शुरू कर सकते हैं। यह भी पढ़े: Business Shuru Kaise Kare

यहां आप पुरानी से पुरानी कार को भी किराए पर लगा कर के महीने का 20 से ₹25000 कमा सकते हैं।  बता दें कि यदि आप इन कंपनियों में अपनी गाड़ी जोड़ करके अपनी गाड़ी को खुद से चलाते हैं तो आपकी अधिक आमदनी होती है। इसके अतिरिक्त आप कंपनी को केवल गाड़ी भी रेंट पर दे सकते हैं। इस तरह की Car business   में ट्रैवल हुए किलोमीटर की आधार पर पैसा दिए जाते हैं । वर्तमान में 1 किलोमीटर ट्रैवल करने पर 7 से ₹9 का भुगतान किया जाता है। ऐसे में यदि आपकी कार  50 किलोमीटर दिन भर में चलती है तो आप ₹500 तक बहुत आराम से 1 दिन में कमा सकते हैं।

#4. ऑटो एसेसरीज की दुकान से कमाए पैसे

आपके पास कार नहीं है तो भी आप  Car business की शुरुआत कर सकते हैं । जी हाँ दोस्तों यह बिजनेस आप के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आज के समय में काफी सारे लोगों के पास गाड़ियां हैं और लगभग हर दूसरे महीने में कार को सर्विसिंग की आवश्यकता पड़ती रहती है । कार में जब भी कुछ खराबी आती है तो कोई ना कोई नया गाड़ी के पार्ट्स उसमें लगाए जाते हैं । ऐसे में आप ऑटो एसेसरीज की दुकान खोल सकते हैं। यदि आप ऑटोमोबाइल्स के पार्ट्स की दुकान खोलते हैं तो यह एक अच्छा सा बिजनेस हो सकता है और इससे अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। 

इसके लिए आपको बाजार से संबंधित थोड़ी जानकारी इकट्ठा करने की आवश्यकता पड़ेगी और मार्केट की डिमांड के अनुसार आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।  आप इस बिजनेस के अंतर्गत खुद को रिटेलर एवं होलसेलर  दोनों के रूप में स्थापित कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप अपने बजट के अनुसार शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप ऑनलाइन माध्यम से भी अपने इस बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं और गाड़ी के पार्ट्स की सप्लाई अपने नजदीकी क्षेत्र में कर सकते हैं। इससे आपके बिजनेस का काफी विस्तार हो जाएगा।

#5.स्कूल या कॉल सेंटर में कार सर्विस का बिजनेस

आप चाहे तो कॉल सेंटर या फिर किसी स्कूल में भी अपनी कार को जोड़ सकते हैं । यह आज के समय में एक अच्छा बिजनेस बन चुका है ।अक्सर बच्चों एवं टीचरों को स्कूल से घर लाने या घर से स्कूल ले जाने के लिए गाड़ियां स्कूल में अटैच की जाती हैं। आप इसके लिए भी अपनी कार का इस्तेमाल कर सकते हैं । या फिर किसी कॉल सेंटर में भी उनके एम्पलॉइस को घर से ऑफिस ले जाने और ऑफिस से घर पहुंचाने की सुविधा के लिए अपनी गाड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉल सेंटर वाले अपने कर्मचारियों के लिए सुविधा का इस्तेमाल करते हैं और गाड़ियों की बुकिंग करते हैं ।

इसके लिए कंपनी द्वारा हर महीने पेमेंट का भुगतान किया जाता है। यदि आपके पास भी कार है और इसका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं तो आप उसे कॉल सेंटर में जोड़ करके या फिर स्कूल में जोड़ कर के अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसमें गाड़ी केवल दो समय ही चलानी पड़ती है । इसके अतिरिक्त दिन भर आपकी गाड़ी बिल्कुल सुरक्षित खड़ी रहती है और इसके साथ ही साथ महीने भर में आपकी अच्छी कमाई भी हो जाती है। यदि आपके कार के सभी कागज ठीक है और पूरे हैं तो आप इस बिजनेस का भी चयन कर सकते हैं।

अन्य आर्टिकल :

Car Business Ideas in Hindi

हमने इस पोस्ट में Car business ideas in hindi से सम्बंधित सुझाव आपके सामने प्रेषित किये हैं। इसके अतिरिक्त भी अन्य कई ऐसे Car business हैं जिसे शुरू करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें आप car dealership ,car modification, car repair एवं car servicing जैसे अन्य बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं और इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.