Skip to content

Top 25 Village Business Ideas in Hindi | गाँव से शुरू किये जानेवाले सबसे अच्छे व्यवसाय

village business ideas in hindi

अक्सर देखा जाता है कि गांवों के लोग नौकरी के वास्ते शहर आते है और बहुत परिश्रम ही से अपने गुजरा कर पाते है। लोगो को लगता है शहर पर हम कुछ कर सकते है, गांवो में खेती-बाड़ी के अलावा तो ओर कुछ रखा ही नही ! अगर आप भी गांव में रहते हो और सोच रहे हो शहर आकर कोई नौकरी या बिज़नेस करने की तो थोड़ा रुकिए और इस पोस्ट को पढ़े। क्योंकि आज इस पोस्ट में हम आपके लिए कुछ ऐसे village business ideas लाये है जिसे आप अपने गांव से थोड़े पूंजी लगाकर शुरू कर सकते है।

खुद के बिज़नेस के बात ही कुछ अलग होते है। इसमे न कोई बॉस का जनझट और न ही कोई काम का प्रेसर। खुद के बिज़नेस में आप अपने अनुसार काम कर सकते है और जितना ज्यादा समय देते हो कमाई भी उतने ही ज्यादा होते है। अगर मैं अपने बात करे तो मैं भी गांव में ही रहते और गांव से ही काम करके अपने गुजरा चला रहा हूँ। 

तो अगर आप गांव पर ही रहकर कुछ करने के सोच रहे हो तो सही में यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगा। नीचे हमने गांव में शुरू किए जानेवाले 20 से ज्यादा बिज़नेस आइडियाज बताया गया हूँ जिसे आप अपने एरिया के किसी भी स्थान से शुरू कर पाओगे । तो चलिए देखते है गांव पर क्या क्या बिज़नेस शुरू किया जा सकता है?

गाँव पर बिज़नेस क्यों करें? 

पहले की बात अलग है। तब गांव में लोग खेती को ही ज्यादा प्रेफर करते थे। लेकिन आज के जनरेशन खेती में रुचि नही रखते है और यही कारण है कि लोग बड़े बड़े शहर चले जाते है नौकरी करने के लिए। 

लेकिन आज गांव पर भी ऐसे बहुत सुविधा आ चुके है जिससे युवा अपने जन्मस्तान पर रहकर भी कुछ कर पाते है। 

गांव पर बिज़नेस करने की कोई तरह के फायदे है। पहले तो गांव में कंपेटेशन नही मिलते है जैसे कि अपने कोई बिज़नेस शुरू किए है तो शायद आस-पास एरिया में आप ही पहला हो सकते है। जिससे आपके गांव के लोग आपके पास ही आएगा। 

गाँव मे बिज़नेस शुरू करने पर आपको बाहर रहने के भी जरूरत नही पड़ेगा और घर मे रहकर काम के साथ साथ अपने परिवार का भी देखभाल कर पाओगे। इसे पढ़े : गाँव में पैसे कमाने के तरीका

गाँव पर बिज़नेस शुरू कैसे करें? 

इसीलिए बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको उस बिज़नेस के बेसिक ज्ञान होना जरूरी है। 

इसके बाद आपको यह देखना है कि आपके बिज़नेस के कस्टमर कौन होगा और उस हिसाब से बिज़नेस के स्थान को चुनना अच्छा रहेगा। जैसे कि अगर कीड़ाने के दुकान खोलते हो तो आपको ऐसे जगह में खोलना अच्छा रहेगा जहाँ भीड़-भाड़ ज्यादा हो। तभी आपके बिज़नेस ज्यादा चलेगा। 

बहुत लोग ऐसे भी होते है कि लोकल एरिया में बिज़नेस करने में शर्म करते है। तो अगर आप सच मे कुछ करना चाहते हो तो आपको शर्म को हटाना पड़ेगा, यह सोचना बंद करना पड़ेगा कि लोग क्या सोचेगा मेरे बारे में। अगर आप लोगो के सोच को लेकर बैठे रहोगे तो कभी बिज़नेस नही कर पाओगे। इसीलिए आप शर्म को छोड़कर वही बिज़नेस शुरू करे जिसमे आपके रुचि हो या आपको उस बिसिनेस के ऊपर ज्ञान हो। अगर आप बिज़नेस के सफल हो जाते हो तो आपको वही लोग शाबासी देंगे जिससे आप शर्म कर रहे थे।

बिज़नेस आइडियाज से जुडी इन आर्टिकल को भी पढ़े:

Village Business Ideas in Hindi | गाँव से शुरू करे इन बिज़नेस को

नीचे आपके लिए 20 से भी ज्यादा village ideas बताया हूँ जिनमे से आप किसी मे भी शुरू कर पाओगे। तो चलिए बिना समय गवाए देखते है गाँव पर शुरू किये जानेवाले बिज़नेस के बारे में –  Village Business Ideas in Hindi

#1.Common Service Center बिज़नेस 

Common Service Center बिज़नेस 

गांव हो या शहर बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको उस बिज़नेस के बारे में ज्ञान होना जरूरी है। अगर आप किसी ऐसे बिज़नेस को शुरू करते हो जिसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नही हो तो आप उस बिज़नेस को ज्यादा दिन तक नही कर पाओगे और लॉस होने के संभाबना ज्यादा रहेगा। 

भारत सरकार के हल ही में गाँव के लिए एक नए यूजना लाया है ताकि देश के कोने कोने पर ऑनलाइन सुविधा के लाभ पहुँच पाए। भारत सरकार द्वारा सामान्य ग्राहक केंद्र लागू करवाया जा रहा है जहाँ हर तरह के ऑनलाइन काम-काज किये जा सकते है। 

अगर आप दसवीं पास हो तो आप ग्राहक सेंटर को अपने गाँव पर खोलकर महीने के 30 से 40 हज़ार तक कमा सकते हो। 

आजकल सब कुछ ऑनलाइन ही हो रहा है और ऐसे में csc center आपके लिए बहुत ही उत्तम बिज़नेस बन सकते है। इस बिज़नेस को आप 1 से 1.5 लाख तक पूंजी लगाकर शुरू कर सकते हो। 

इस बिज़नेस के पहले फायदे है आप हर तरह के ऑनलाइन काम कर सकते साथ मे फ़ोटो जेरोक्स भी कर सकते हो। इसके अलावा अगर आपके पास पहले से कोई दुकान है तो आप उस दुकान में ही यह सेंटर लगाकर कमाई को दुगने कर सकते हो। 

#2.कपड़े का बिज़नेस 

.कपड़े का बिज़नेस 

कपड़े के बिज़नेस भी गांव में करने वाले एक अच्छा बिज़नेस है। इस बिज़नेस को आप 50 हज़ार तक के पूंजी लगाकर ही शुरू कर सकते हो। और धीरे धीरे बिज़नेस को बड़ा कर सकते हो। 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक भीड़-भाड़ एरिया में कमरे के जरूरत है। और इसके बाद आपको कपड़ों के होलसेल दुकान को देखना है और उनसे कपड़े खरीदकर 30 से 40% मार्जिन रखकर बेच सकते हो। 

कपड़े के बिज़नेस शुरू करने के लिए आपके पास कुछ स्किल भी होना जरूरी है। आपको कपड़ो की शक्त जानकारी होना चाहिए। साथ ही साथ थोड़े मार्केटिंग स्किल भी जरूरत है। 

आपको यह पता होना चाहिए कि कौनसा सीजन पर किया कपड़ा चलेगा और लोग क्या पसंद करते है। आपके बात चीत के धारण जितने अच्छा होगा , यह बिज़नेस उतना ही तेज़ी से ग्रो करते रहेगा।

#3.टेंट हाउस एवं डीजे बिज़नेस

टेंट हाउस एवं डीजे बिज़नेस

आजकल हर घर मे शादी-वियाह, उत्सव-पार्वण होते रहते है और जिसके चलते घर मे साउंड सेट और टेंट हाउस की जरूरत पड़ते है। ये बिज़नेस भी गांव पर काफी अच्छा चलनेवाले बिज़नेस आइडियाज है। 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कुछ हद तक पूंजी के आवश्यक पड़ेगा और शुरुआत समय पर काम कम मिल सकते है। अगर आपके काम प्रसंशनीय है तो आपको शादी वियाह के सीजन में बहुत सारे आर्डर मिलते चलेगा। यह बिज़नेस आपको बहुत जोल्दी अमीर बना सकता है।

#4.ब्यूटी पार्लर बिज़नेस

ब्यूटी पार्लर बिज़नेस

पुरुष हो या महिला हर कोई सुंदर दिखना चाहते है और यही वजह है कि ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस आज के दौर पर तेज़ी से ग्रो होते जा रहे है। अगर आप एक महिला हो और आपको ब्यूटी फैशन पर रुचि है तो आप इस बिज़नेस को बहुत ही कम बजट से शुरू कर सकते हो। 

ब्यूटी पार्लर को शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपको ब्यूटी के ऊपर जानकारी होना जरूरी है, इसके लिए आप ब्यूटी पार्लर के रिलेटेड सर्टिफाइड कॉर्से कर सकते हो। सर्टिफिकेट कॉर्से करने से पहले बात तो यह है कि आपको काम की पूरी जानकारी होगी और साथ ग्राहक भी ज्यादा से ज्यादा मिलेगा।

#5.गांव पर कबाड़ का बिज़नेस करे 

गांव पर कबाड़ का बिज़नेस करे

कबाड़ी का बिज़नेस एक यूनिक बिज़नेस आइडियाज है और ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो शायद यह बिज़नेस को करते होंगे । इसीलिए अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते हो तो सफलता मिलने के चांस बहुत ज्यादा रहेंगे। 

कबाड़ का मतलब होते है घर unuse वस्तुएं जो बेकार हो चुके है। तो आप इन वस्तुओं को बड़े पैमानों पर इकट्ठे करने के बिज़नेस शुरू कर सकते हो। ऐसे बहुत कंपनियां होते है जो कि कबाड़ को recycle करते है और उनसे नए वस्तुयों निर्माण करते है। और आप इन वस्तुओं को इकट्ठे कर उन कंपनियों को बेच सकते है या अपने मार्जिन निकल कर बड़े बड़े काबाड़ी दुकान पर बेच सकते हो।

अगर आप इस बिज़नेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हो यह आप घर से ही शुरू कर सकते हो, इसके लिए किसी भी तरह के दस्तावेज के जरूरत नही पड़ेगा। लेकिन बड़े स्तर में शुरू करने के लिए आपको एक दुकान के जरूरत पड़ेगा जहाँ आप कबाड़ा इक्कठे करेंगे और साथ ही साथ बिज़नेस के रेजिस्ट्रेशन और जीएसटी नो के जरूरत पड़ सकते है।

#6.गाँव पर सब्जी के बिज़नेस शुरू करें? 

गाँव पर सब्जी के बिज़नेस

सब्जी बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो कि कभी भी बंद नही होगा। और यह बिज़नेस करना गांव के लोगो के लिए काफी आसान भी होते है। क्योंकि खेती बाड़ी के बात करे तो गांव पर खेती बाड़ी किया जाता है और जिससे उनको सब्जी के ऊपर काफी ज्यादा नॉलेज रहते है। 

अगर आप गाँव मे रहनेवाले है तो आप छोटी स्तर पर सब्जी के व्यापार को शुरू कर सकते हो। सब्जी के बिज़नेस के यह मतलब नही कि फुटपात पर बेचे। सब्जियों के व्यापार में कोई तरह के बिज़नेस आ सकते है जैसे कि खुद सब्जी उत्पादन करके बेचना , किसानों से सब्जी खरीदकर शहरों में बेचना, वाहनों के जड़िये घर घर मे जाकर जब्जियो को बेच सकते हो। 

सब्जी के बिज़नेस के शुरुआत आप छोटे स्तर पर शुर कर सकते हो और धीरे इसे बड़ा कर सकते हो। क्योंकि इस बिज़नेस में नए आओगे तो जाहिर सी बात है आपके ग्राहक कम होंगे ऐसे में अगर ज्यादा सब्जी से शुरू करते हो तो लॉस के अकांगशा भी रहेगा। क्योंकि सब्जियों को आप ज्यादा दिन तक इक्कठे नही रख सकते है, यह खराब हो जाएगा। 

अगर आप पहले दिन से ही कमाई देनेवाले बिज़नेस के बारे में सोच रहे हो तो सब्जी के बिज़नेस भी कर सकते हो।

#7.टी-शर्ट प्रिंटिंग के बिज़नेस 

टी-शर्ट प्रिंटिंग के बिज़नेस 

क्या आपने bewakoof. com कंपनी के नाम सुना है? यह कंपनी आज से 2 साल पहले ही फेसबुक के माध्यम से शुरू हुआ और देखते ही देखते आज 100 करोड़ के बिज़नेस कर चुका है। 

इस कंपनी के बात इसीलिए कर रहे कि यह एक टी-शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस के उदाहरण है। 

अगर आप गांव से हो तो तब भी आप इस बिज़नेस से काफी अच्छा कमा सकते हो। टी-शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस के मतलब होते है टी-शर्ट पर डिज़ाइन, नाम प्रिंट करना और आजकल युवा इसमे बहुत ज्यादा रुचि रखते है। यह आपके लिए एक अच्छा बिज़नेस आइडियाज हो सकता है। 

टी-शर्ट बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपको टी-शर्ट प्रिंटिंग मशीन के जरूरत पड़ेगा, जिसे आप 25 हज़ार के बजट तक आ जायेगा। इसके बाद आपको थोड़े फोटोशॉप या एडिटिंग आना चाहिए, ताकि बेहतरीन डिज़ाइन बनाकर ग्राहोको को आकर्षित कर पाए। 

इस बिज़नेस के डिमांड बहुत ज्यादा है, आप इसे लोकल में ओपन करके धीरे धीरे ऑनलाइन पर भी ला सकते हो।

#8.चाट,घुप-चुप के दुकान 

.चाट,घुप-चुप

खाने के मामले हम सब हमेशा से ही आगे रहते है। और अगर चाट या घुप चुप के बात करे तो सुनकर ही मुँह पर पानी आ जाते है। ऐसे में चाट-घुप चुप दुकान भी एक बहुत अच्छा बिज़नेस आइडियाज हो सकते है। 

इस बिज़नेस को आप गाँव पर छोटे से दुकान से शुरू कर सकते हो और यह भी पहले दिन से ही कमाई देनेवाले बिज़नेस में शामिल है। 

अगर आपके चाट घुप चुप लोगो को पसंद आएगा तो आप बहुत जोल्ड ही इस बिज़नेस में ग्रो कर सकते हो।

#9.पापड़ बनाने के बिज़नेस 

पापड़ बनाने के बिज़नेस

घर पर बने हुई पापड़ खाने के स्वाद ही कुछ अलग होते है। पापड़ के उपयोग लगभग हर घर मे करते है और घर पर बनाई हुई पापड़ की डिमांड भी काफी ज्यादा होते है। इसीलिए अगर आप घर से बिज़नेस शुरू करने के सोच रहे हो तो आप पापड़ बनाने के बिज़नेस को भी शुरू कर सकते हो। 

पापड़ बनाने के व्यवसाय करने के लिए सबसे पहले तो आपको पापड़ बनाने के प्रणाली आना चाहिए। इसके बाद आपको पापड़ बनाने के सामग्री और मशीन के जरूरत पड़ते है। आप इस बिज़नेस में 20 से 30 हज़र तक निवेश कर बड़े ही आसानी से शुरू कर सकते है। 

#10.ट्यूशन सेंटर के बिज़नेस

ट्यूशन सेंटर के बिज़नेस

शिक्षा कितने जरूरी है यह तो सबको पता है और आजकल के अभिभावक भी शिक्षा के ऊपर बहुत ज्यादा महत्व देते है और अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे जगह पर शिक्षा देने के प्रयत्न करते है। ऐसे में आप बच्चो के लिए ट्यूशन सेंटर के बिज़नेस को भी शुरू कर सकते हो। 

ट्यूशन सेंटर शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपको एक कमड़े की जरूरत पड़ेगा। और अलग अलग विषय पर अलग अलग टीचर को भी एरंज करना होगा। इसके साथ आपको सेंटर के थोड़े प्रोमोशन भी जरूरी है ताकि लोगो को पता चल सके सेंटर के बारे में। अगर आपके सेंटर के कार्यप्रणाली यानि कि पढ़ाने के धरन अच्छा होगा तो देखते ही देखते ट्यूशन सेंटर ग्रो कर जाएगा। 

#11.फ़ास्ट फ़ूड दुकान खुले 

फ़ास्ट-फ़ूड भी आजके दौर पर लोगो के चाहिदा बन गए है। चॉमिन, मोमो के दीवाने आपको बहुत मिल जाएगा। ऐसे में फ़ास्ट-फ़ूड दुकान भी village business ideas के अच्छा विकल्प हो सकते है। 

फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपको फ़ास्ट फ़ूड आइटम बनाना आना चाहिए और आपको ऐसे जगह देखना पड़ेगा जहाँ भीड़-भाड़ ज्यादा हो। आप चाहे तो आपने एरिया के मार्किट पर भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हो। 

#12.मुर्गी पालन बिज़नेस

गाँव पर आप मुर्गी पालन बिज़नेस को भी शुरू कर सकते हो। इस बिज़नेस के सबसे अच्छे बात यह है इसमें किसी भी तरह के तजुर्बे के जरूरत नही पड़ते है। 

आप अपने घर मे मुर्गी फर्म को बड़े ही आसानी से खोल सकते हो और खुद को सबलंभी बना सकते हो। 

#13.बकरी पालन बिज़नेस

मुर्गी के तरह बकरी पालन भी गांव में करने युग्य काफी अच्छा बिज़नेस है। बकरी पालन के बिज़नेस के शुरुवात आप कुछ बकरी के साथ शुरू कर सकते हो और आगे जाकर बड़े पैमाने में बकरी से इस बिज़नेस को कर सकते हो। 

बकरी पालन के तरह आप मछली पालन के बिज़नेस को भी कर सकते हो। यह भी village में चलनेवाला बहुत ही अच्छा बिज़नेस है। 

#14.शुद्ध पानी के बिज़नेस

शुद्ध पानी पीने के फायदे बहुत ज्यादे होते है जिसे आजकल के लोग भी समझ गए है ऐसे में आप शुद्ध पानी बेचने के बिज़नेस भी कर सकते हो। 

इसके लिए पहले आपको एक कमड़े के जरूरत पड़ेगा और एक वाहन होगा तो ओर भी अच्छा है। आप शुद्ध पानी के द्राम को उन वाहोन से घर घर तक पहँचा सकते हो।

#15.बीज-खाद का बिज़नेस

गाँव खेती-बाड़ी के लिए विख्यात है ऐसे में खेती के लिए बीज-खाद के भी जरूरत पड़ते है और गांव के बीज-खाद लाने के लिए शहर तक जाना पड़ता है। तो आप बीज-खाज के बिज़नेस भी छोटे पैमाने पर अपने गाँव पर शुरू कर सकते हो। इस बिज़नेस से आपके साथ साथ गाँववालो का भी लाभ हो सकते है। 

#16.बिल्डिंग शॉप बिज़नेस

बिल्डिंग शॉप के बिज़नेस भी गांव पर चलने वाले बहुत अच्छा और यूनिक बिज़नेस है। बिल्डिंग शॉप का मतलब होते है घर बनाने के सामग्री को बेचना, जैसे कि लोहा सीमेंट और भी बिल्डिंग से जुड़ी वस्तुयें। आजकल हर कोई पक्की घर बना रहा है, एइसे में यह बिज़नेस भी बहुत अच्छा बिज़नेस आइडियाज हो सकते है

#17.आचार बनाने के बिज़नेस

होम मेड आचार के डिमांड मार्किट पर बहुत ज्यादा रहते है। और ये आचार बनाने के सबसे अच्छे जगह है गांव। क्योंकि गांव एक ऐसे जगह है जहाँ आचार बनाने के हर किस्म सामग्री उपलब्ध होते है। तो आप गांव से आचार बनाने के बिज़नेस को भी शुरू कर सकते हो हर शहर या अन्य जगह तक आचार पहुँचा सकते हो।

#18.ऑटो रिष्का या अन्य वाहन चलाने के बिज़नेस 

आजकल लोग कोही पर आना जाना ज्यादातर ऑटो में ही करते है। ऐसे में आप ऑटो-रिष्का चलाने के बिज़नेस को भी कर सकते हो। अगर आप इस बिज़नेस को कुछ ऐसे जगह से करते हो जहाँ वाहनों के चलाचल कम होते है तो इस बिज़नेस से आपको काफी अच्छा लाभ मिल सकते है। 

#19.आटा चक्की या मसाला पीसिंग के बिज़नेस

अगर आप गांव में रहते हो तो आपको पता ही होगा गांव के लोग घेहु के पिचके आटा खाना पसंद करते है। ऐसे में आप गांव में आटा पीसिंग के मशीन लगाकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हो। 

आटा चक्की बिज़नेस आप 50 हजर तक पूंजी निवेश करके शुरू कर सकते हो। एक आटा चक्की मशीन से आप सिर्फ आटा ही नही वल्कि मसाला, मिर्च, धनिया, चावल आदि भी पीस सकते हो। 

#20.टेक्टर कीड़ाये पर देना बिज़नेस

गाँव पर टेक्टर के जरूरत बहुत ज्यादा होते है और एक टेक्टर से महीने के 2 लाख तक कमाया जा सकता है। अगर आपके पास प्रयाप्त पूंजी है तो आप टेक्टर खरीदकर टेक्टर के बिज़नेस को कर सकते हो। इसके लिए पहले तो आप खुद भी इस बिज़नेस को कर सकते हो या कीड़ाये पर भी टेक्टर देकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो। गाँव मे चलनेवाला यह एक no loss making business है। 

Village Business Ideas in Hindi

ये तो कुछ गिने चुने बिज़नेस आइडियाज हमने आपको बताये है। इसके अलावा भी आप अपने एरिया में चलनेवाले  कोई सा भी बिज़नेस कर सकते है। हमने ऊपर 20 village business ideas के बात की है। इन बिज़नेस के अलावा भी आप सारी के बिज़नेस, पैकिंग के बिज़नेस, कीड़ाने ज दुकान, चप्पल शॉप, लेडीज टेलर, चाय की दुकान ,दूध दही का दुकान, फैंसी स्टोर, खिलौने के दुकान जैसे कोई सारे बिज़नेस आप गाँव से शुरू कर सकते हो। लेकिन ध्यान रखे इन बिज़नेस को पहले आप छोटे स्तर से ही शुरू करे और धीरे धीरे बड़े पैमाने पर ले जाये। 

निष्कर्ष 

बिज़नेस तो बहुत सारे लोग करते है, लेकिन  सफलता उन्हें ही मिलते है जो सच्चे लगन  और मेहनत से काम करते हो। अगर आप भी  village में कोई बिज़नेस खोलने के सोच रहे  हो तो आप खोल सकते हो। लेकिन किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उस बिज़नेस से जुड़ी हर जानकारी इकट्ठे कर ले। अगर आप परिश्रम से और ध्यान पूर्वक किसी भी काम को करते हो तो सफलता आपको जरूर मिलेगा। 

तो दोस्तो उम्मीद है village business ideas पर हमने जितने भी बिज़नेस आइडियाज आपको बताये है , ये आईडिया आपको पसंद आया होगा। इनमे से अगर किसी भी बिज़नेस के बारे में आपको ओर कोई जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरूर पूछे धन्यवाद। 

Q. गाँव पर कौनसा बिज़नेस ज्यादा चलेगा?

Ans:- हमने पोस्ट में कोई सारे बिज़नेस के बारे में बताये है, जो की गाँव एरिया के लिए उत्तम है, इस पोस्ट में csc सेण्टर बिज़नेस के बारे में भी बात की है, जो कि मुझे लगता है गाँव में चलनेवाले सबसे बेस्ट बिज़नेस हो सकते है.

Q. कम पूंजी में कौनसा बिज़नेस शुरू करे?

Ans: अगर कम पूंजी के बात करे तो कम पूंजी में भी एइसे बहुत सारे बिज़नेस है आप शुरू कर सकते हो. जैसे कि चाय दुकान, फैंसी स्टोर, गुप चुप दुकान, सब्जी के व्यापर. एइसे कोई सारे बिज़नेस है जो कि कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है. अधिक जानकारी के लिए पोस्ट को ध्यान से पढ़े

Q. गाँव में चलनेवाला अच्छा बिज़नेस कैसे चयन करे?

Ans: गाँव पर कौनसा बिज़नेस अच्छा चलेगा ये तो पुरे आपके गाँव के ऊपर निर्भर करते है. आपको यह दिखना है साथ्निया जगह पर किस वास्तु का मांग ज्यादा है, एइसे कौनसा बिज़नेस है जो आपके इलाके में कम है. एइसे बिज़नेस के चयन करने से सफलता जोल्ड मिल सकते है.

Q. क्या घर बैठे भी गाँव से कुछ बिज़नेस किया जा सकता है?

Ans: अगर आप घर बैठे गाँव में बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे हो तो उसके बारे में भी पोस्ट पर बताया गया है. एइसे बहुत सारे बिज़नेस है जो घर बैठे भी किया जा सकता है जैसे कि किसी तरह के पैकिंग बिज़नेस, आचार बनाना,पापड़ बनाने. पोस्ट में इस विषय में डिटेल्स में बताया गया है.

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.