Skip to content

वेब ब्राउज़र क्या है? | What is Web Browser

वेब ब्राउज़र क्या है: हम सब आज इंटरनेट के यूज़ करते है, लेकिन क्या आप जानते है यह इंटरनेट वेब ब्राउज़र के बिना अधूरा है। अगर वेब ब्राउज़र नही होते तो इंटरनेट के यूज़ करना नामुमकिन सा होते। 

वेब ब्राउज़र ही होते है जो यूजर द्वारा किये गए searches को सर्वर तक पहुँचता है और हमे रिजल्ट के रूप में वेब पेजेज को देखने को मिलते है। ऐसे में अगर आपको वेब ब्राउज़र के बारे में जानकारी नही है तो आपको ब्राउज़र के बारे में जानना चाहिये। इसीलिए आज हमने वेबब्राउज़र से जुड़ी हर जानकारी आपको नीचे देने की कशिश की है। तो चलिए जानते है वेब ब्राउज़र क्या है और कैसे काम करते है। 

वेब ब्राउज़र क्या है- What is Web Browser? 

web browser kya hai

वेब ब्राउज़र एक तरह के सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होते है जो इंटरनेट पर मौजूद किसी भी विषय को ढूंढने में मदत करते है।  यह वह माध्यम है जो इंटरनेट पर मौजूद वेब पेजेज को मशीन लैंग्वेज से ह्यूमन लैंगुएज तक अनुवाद करते है, ताकि इंसान द्वारा वेब पेजेज को समझा जा सके। 

एक वेब ब्राउज़र HTML भाषा को ही समझ पाते है और उसे मनुष्य लैंगुएज तक अनुवाद कर पाते है। 

सरल भाषा मे कहे तो वेब ब्राउज़र वह माध्यम है जो वेबसाइट के सर्वर और यूजर के बीच communication करवाते है। यह कम्युनिकेशम Http प्रोटोकॉल का माध्यम से होते है। Http का मतलब होते है कुछ रूल जो सर्वर और ब्राउज़र को कनेक्ट करते है। Http के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह आर्टिकल पढ़े।

वेब ब्राउज़र का मतलब क्या है? 

वेब ब्राउज़र में वेब का मतलब होते है जाल और ब्राउज़र का मतलब होते है ढूंढना। यानी कि वेब ब्राउज़र के मतलब होते है इंटरनेट एक जाल है और यहाँ से मौजूद डेटा या विषय को ढूंढना। 

इंटरनेट पर अनगिनत वेब पेजेज मौजूद होते है और इन पेजेज में हमारे द्वारा खोजे गए पेजेज को ढूंढने में मदत करते है वेब ब्राउज़र। कोई भी वेब ब्राउज़र इंटरनेट बिना काम नही कर पाते है ठीक उसी प्रकार इंटरनेट भी वेब ब्राउज़र के बिना काम नही कर पाते है। 

ब्राउज़र के इतिहास 

इंटरनेट के साथ साथ वेब ब्राउज़र का भी अविष्कार हुआ था। इसे पहले वर्ल्ड वाइड वेब के नाम से जाना जाता था जिसे टीम बैनर्स ली ने साल 1990 में अविष्कार किया था। 90 दशक में कोई सारे वेब ब्राउज़र आया लेकिन उसी दौरान माइक्रोसॉफ्ट ने internet explorer लाया जोकि कुछ समय मे बाकी सारे ब्राउज़र को पीछे छोड़ गया था। आजके समय पर कोई सारे वेब ब्राउज़र मौजूद है जिसमे से Google chorome सबके पसंदिता है। 

कुछ पॉपुलर वेब ब्राउज़र के नाम नीचे बताया गया है – 

  • Google Chrome
  • Mozilla Firfox
  • Internet Explorer
  • Opera
  • UC Browser
  • Torrent Browser

वेब ब्राउज़र काम कैसे करते है?

वेब ब्राउज़र एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो हर डिवाइस पर इनस्टॉल रहता है। यह एक clint के तौर पर काम करते है, सर्वर को searches के अनुसार रिक्वेस्ट भेजते है और hypertext markup के जड़िये डेटा यूजर को प्रदर्शित करते है। 

जब कोई यूजर ब्राउज़र को कमांड देते है तो ब्राउज़र प्रोटोकाल के जड़िये सर्वर को रिक्वेस्ट करते है , सर्वर html में वेबपेजे भेजते है और ब्राउज़र Html को इंसानी भाषा मे अनुवाद कर हमें डेटा देते हैं। यहाँ डेटा के मतलब है आर्टिकल, इमेजेज, graphic etc

यह भी पढ़े –

आज अपने क्या सिखा?

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है, ये छोटे से आर्टिकल आपको वेब ब्राउज़र क्या है और वेब ब्राउज़र काम कैसे करते है यह समझा पाया होगा। अगर आपको अभी भी वेब ब्राउज़र के बारे में कोई भी सवाल हो तो हमे कमेंट करके जरुर पूछे । आपने पोस्ट को यहाँ तक पढ़ा इसके लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद

nv-author-image

Suraj Debnath

असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here