Skip to content

Binance Coin क्या है? What is Binance Coin in Hindi

    What is Binance Coin in Hindi: Binance 2017 में हांगकांग में स्थापित एक प्रमुख क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है।  इसमें altcoin ट्रेडिंग पर एक मजबूत फोकस है।  Binance बिटकॉइन (BTC), ईथर (ETH), Litecoin (LTC), डॉगकोइन (DOGE) और अपने स्वयं के टोकन Binance Coin (BNB) सहित 500 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी और वर्चुअल टोकन में क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो ट्रेडिंग प्रदान करता है।  

    Binance एक ऑनलाइन एक्सचेंज है जहां उपयोगकर्ता क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार कर सकते हैं।  यह सबसे अधिक कारोबार वाली क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करता है।

     Binance व्यापारियों को अपने इलेक्ट्रॉनिक फंड स्टोर करने के लिए एक क्रिप्टो वॉलेट प्रदान करता है।

     एक्सचेंज में उपयोगकर्ताओं के लिए ब्याज अर्जित करने या क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके लेनदेन करने के लिए सहायक सेवाएं भी हैं।  यह खनिकों के लिए कार्यक्रम भी प्रदान करता है और व्यापारियों को निवेश निर्णय लेने में मदद करता है। Binance का अपना ब्लॉकचेन-आधारित टोकन, Binance Coin है।

    binance kya hain

    Binamce के बारे में सरल व्याख्या 

     Binance दुनिया में वॉल्यूम के हिसाब से अग्रणी क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है और इसका उपयोगकर्ता आधार 180 से अधिक देशों में व्यापक है।  इसमें कई विशेषताएं हैं जो शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही हैं और इसका उपयोग करना बहुत आसान है।  आप अपने क्रिप्टो ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए इसके उत्कृष्ट बिनेंस अकादमी शिक्षण अनुभाग का भी लाभ उठा सकते हैं।

     Binance पूरी तरह से क्रिप्टोकरंसी की शुरुआत से लेकर “DeFi degen” तक, किसी की भी जरूरतें पूरी करने वाली ढेर सारी सेवाएं प्रदान करता है।  कुछ देशों में नियामक दबाव में वृद्धि के कारण, Binance ने एक विश्वसनीय उपयोगकर्ता सत्यापन पद्धति को लागू करके और सुरक्षा टोकन और उच्च लीवरेज ट्रेडिंग जैसी कुछ विवादास्पद सेवाओं को हटाकर अपने नियामक अनुपालन में वृद्धि की है।

    Binance Coin क्या है और इसे कैसे खरीदें?

    Binance Coin (BNB) एक क्रिप्टोकरेंसी है जो Binance पारिस्थितिकी तंत्र को शक्ति प्रदान करती है।  लेखन के समय, यह बाजार पूंजीकरण के अनुसार शीर्ष क्रिप्टोकरेंसी की सूची में तीसरे स्थान पर है।  2017 में वापस, एक्सचेंज पर ट्रेडिंग शुल्क पर छूट प्रदान करने के लिए बिनेंस कॉइन को एक उपयोगिता टोकन के रूप में बनाया गया था।  बहुत ही कम समय में इसके उपयोग में विस्तार हुआ है।  सिक्का अब बिनेंस लॉन्चपैड पर नई परियोजनाओं के मुफ्त टोकन प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।  इसका उपयोग यात्रा बुकिंग, मनोरंजन सेवाओं और वित्तीय सेवाओं के लिए भुगतान विधि के रूप में भी किया जा सकता है।  इसका उपयोग बिनेंस स्मार्ट चेन पर लेनदेन शुल्क का भुगतान करने के लिए भी किया जाता है।

     किसी भी अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तरह, बीएनबी को कई एक्सचेंजों पर खरीदा जा सकता है, जिनमें बिनेंस, कुओको, एफटीएक्स, गेट.आईओ, बिथंब और पोलोनीक्स शामिल हैं।

     बिनेंस पर व्यापार कैसे करें ?

     Binance उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रमुख आकर्षण वह सहजता और गति है जिसके साथ आप वास्तविक समय में क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार कर सकते हैं।  आप कितने अनुभवी हैं, इस पर निर्भर करते हुए एक्सचेंज चतुराई से विभिन्न प्रकार के ट्रेडिंग इंटरफेस प्रदान करता है।

     Binance newbies के लिए कन्वर्ट फीचर के उपयोग की अनुशंसा करता है, जो एक सरल इंटरफ़ेस के साथ सब कुछ तोड़ देता है।

     शीर्ष क्षेत्र में, आपको उस क्रिप्टोकरेंसी को दर्ज करना होगा जिसका आप आदान-प्रदान कर रहे हैं और फिर उस राशि को इनपुट करें जिसे आप व्यापार करना चाहते हैं।  निचला क्षेत्र वांछित सिक्के या फिएट मुद्रा के लिए है।  एक बार व्यापार निष्पादित होने के बाद, व्यापार शुल्क भी काट लिया जाएगा।

     व्यापार करने का सबसे आसान तरीका वास्तविक समय की कीमतों पर स्पॉट ट्रेडों को निष्पादित करना है।  Binance कुछ अलग प्रकार के स्पॉट ट्रेडिंग विकल्प प्रदान करता है, जैसे कि बाज़ार, सीमा, स्टॉप-लिमिट और OCO।

     Binance पर क्रिप्टो कैसे खरीदें?

     आप अपने बैंक कार्ड को अपने वॉलेट से लिंक करके या सीधे बैंक हस्तांतरण करके कानूनी मुद्रा के साथ Binance पर क्रिप्टो खरीद सकते हैं।  यदि आप सामाजिक महसूस कर रहे हैं, तो Binance P2P के माध्यम से अन्य उपयोगकर्ताओं से सीधे क्रिप्टो खरीदें।

     यह विधि आपको बिनेंस पर हजारों व्यापारियों की सूची देखने और सबसे उपयुक्त भुगतान विकल्प के साथ अपने पसंदीदा विक्रेता का चयन करने की अनुमति देती है।

     Binance P2P  सिस्टम स्वचालित रूप से चयनित विक्रेताओं को क्रिप्टो की मात्रा और आपके वांछित भुगतान विकल्प के आधार पर दिखाता है।  जब खरीदार आपके भुगतान की पुष्टि करता है, तो आपका क्रिप्टो आपके खाते में जारी कर दिया जाएगा।  अधिक जानकारी के लिए आप Binance P2P ट्रेडिंग पर हमारा गाइड देख सकते हैं।

     कृपया ध्यान दें कि कुछ देशों में फ़िएट मुद्रा के साथ Binance पर क्रिप्टो खरीदना समर्थित नहीं है या इसकी अनुमति नहीं है।  कृपया सुनिश्चित करें कि आप Binance के साथ बातचीत करते समय अपने देश के कानूनों का पालन करते हैं।

    Binance पर क्रिप्टो कैसे बेचें ?

     अपने मुनाफे में डुबकी और नकद खरीदा?  Binance पर अपना क्रिप्टो बेचना सीधा है।  बस अपने लाभ को अपने खाते में वापस ले लें या इसे रूपांतरित करें और इसे अपने Binance fiat वॉलेट में रखें।  अपनी क्रिप्टो को बेचने के लिए, बिनेंस पर कैश बैलेंस सेक्शन में जाएं, “क्रिप्टो बेचें” पर क्लिक करें, उस क्रिप्टोकुरेंसी का चयन करें जिसे आप बेचना चाहते हैं, राशि दर्ज करें, अपनी पसंद की एफआईएटी मुद्रा चुनें, और सेल बटन दबाएं!

     आपको प्राप्त होने वाली कुल राशि ऊपरी बाएँ कोने में प्रदर्शित होगी।  आपके अनुरोध की पुष्टि करने के लिए आपके लिए एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देगा, जिसके बाद आपके लेन-देन को संसाधित किया जाएगा और आपका पैसा आपके फ़िएट वॉलेट में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

     अपनी क्रिप्टो को बेचने का दूसरा तरीका पी2पी ट्रेडिंग है।  सबसे पहले, आपको P2P ट्रेडिंग के लिए आगे बढ़ने से पहले उस क्रिप्टो को ट्रांसफर करना होगा जिसे आप अपने P2P वॉलेट में बेचना चाहते हैं।  शीर्ष मेनू पर “बेचना” पर क्लिक करें और जितने सिक्के / टोकन आप बेचना चाहते हैं, दर्ज करें।

     भुगतान विधि का चयन करें और निष्पादित करें।  लेन-देन “लंबित भुगतान” दिखाएगा जब तक कि खरीदार भुगतान नहीं करता है और यह इंगित करता है कि रसीद की पुष्टि हो गई है।  पैसे प्राप्त करने के बाद, खरीदार को क्रिप्टो जारी करने के लिए “पुष्टि करें” पर टैप करें।

    Benefits of Binance 

     क्यूआर-कोड स्कैनर के साथ तेज़ और आसान लॉगिन :

    कभी-कभी अपने आप को अपने कंप्यूटर पर अपने Binance खाते में तुरंत लॉग इन करने की आवश्यकता होती है, लेकिन उस समय, सभी गैजेट और प्रौद्योगिकियां आपके खिलाफ लगती हैं: आपको अपनी चाबियां नहीं मिल रही हैं, पासवर्ड गलत है, और यह हमेशा के लिए खाते में ले रहा है  पुष्टि.  क्या यह आपको जनापहचाना लग रहा है?  बिनेंस ऐप आपको अपने कंप्यूटर पर तुरंत अपने खाते में लॉग इन करने की अनुमति देकर आपके बचाव में आता है:

     बिनेंस ऐप खोलें और सबसे ऊपर क्यूआर कोड स्कैनर आइकन पर क्लिक करें।

     अपने पीसी से Binance.com लॉगिन पेज खोलें, ऊपरी दाएं कोने पर इंटरैक्टिव पीले क्यूआर कोड पर क्लिक करें।

     लॉग इन करने के लिए बिनेंस ऐप के साथ क्यूआर कोड को स्कैन करें।

     होम पेज प्रतीक अनुकूलन :

     आप अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर अपने ऐप होम पेज की उपस्थिति को अनुकूलित कर सकते हैं।

     आवश्यक उत्पादों और कार्यात्मकताओं तक त्वरित पहुंच स्थापित करके, आप महत्वपूर्ण बाजार आंदोलनों को खोए बिना कीमती समय और व्यापार को अधिक कुशलता से बचा सकते हैं।

     लाइट और प्रो संस्करणों के बीच एकक्लिक स्विच :

     बिनेंस लाइट के साथ बिटकॉइन खरीदना और व्यापार करना इतना आसान कभी नहीं रहा।  आप अपने ट्रेडर स्तर और इंटरनेट की गति के आधार पर लाइट और प्रो संस्करणों के बीच स्विच कर सकते हैं।

     क्या फर्क पड़ता है?  संक्षेप में, व्यावसायिक संस्करण में अधिक विशेषताएं हैं जिनके लिए उन्नत उपयोगकर्ता ज्ञान की आवश्यकता होती है, जबकि लाइट संस्करण अधिक शुरुआती अनुकूल है और सुचारू रूप से चलता है, खासकर जब आपका नेटवर्क कनेक्शन पिछड़ रहा हो।

     स्थानीय सेटिंग्स समर्थन :

     Binance में, हम हर संभव तरीके से आपकी परवाह करते हैं।  Binance आपकी भाषा बोलता है और आपकी राष्ट्रीय मुद्रा के साथ सीधे लेनदेन की पेशकश करता है।  अपने स्थानीय क्षेत्र में भाषा और मुद्रा बदलने के लिए सेटिंग पर जाएं।

     बिनेंस पर कमाई के साथ साथ निष्क्रिय आय अर्जित :

     उन सिक्कों से बंधे हैं जिन्हें आप निकट भविष्य में बेचने की योजना नहीं बना रहे हैं?  बिनेंस अर्न के साथ होल्ड करते हुए कमाएं।  ऐप पर आसान अदला-बदली और त्वरित कमाई के लिए उन्हें जमा करें, और आप जब चाहें अपनी अर्जित ब्याज की जांच कर सकते हैं।  समय-समय पर निष्क्रिय आय अर्जित करने के लिए नवीनतम ऑफ़र देखना सुनिश्चित करें, और स्टेकिंग के लिए स्वचालित सदस्यता को सक्षम करना न भूलें।

     सभी आने वाले और आंतरिक लेनदेन का ट्रैक रखें :

     आप अपने स्पॉट वॉलेट से अपने खाते में सभी आने वाले और आंतरिक लेनदेन और परिसंपत्ति आवंटन की सूची देख सकते हैं।  उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी एयरड्रॉप या बिनेंस अभियान से सिक्के प्राप्त हुए हैं, तो अर्जित सभी संपत्तियों और लेन-देन की तारीखों को देखने के लिए बस “वितरण” पर जाएं।

      24/7 सहायता और सहायता :

     आप अपने प्रश्नों के उत्तर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के लेखों और हमारे ब्लॉग से प्राप्त कर सकते हैं।  यदि आपको अभी भी सहायता की आवश्यकता है, तो आप हमेशा “ऑनलाइन चैट” पर क्लिक करके किसी Binance ग्राहक सहायता प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं और हमारे सहायता विशेषज्ञ 24/7 आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं।  ऑनलाइन सहायता चैट कैसे काम करती है, इस बारे में और पढ़ें

     बिनेंस पे के साथ तत्काल क्रिप्टो भुगतान :

     निकासी शुल्क पर अधिक क्रिप्टो खर्च क्यों करें जब आप बिनेंस पे के माध्यम से प्रत्यक्ष और तत्काल भुगतान कर सकते हैं?  इसे आज़माएं और आपका क्रिप्टो जीवन हमेशा के लिए बदल जाएगा।  आप जहां भी हों, ऐप में पे के माध्यम से क्रिप्टो भुगतान ट्रांसफर और प्राप्त करें।  यहां बिनेंस पे के बारे में और जानें।

     मूल्य विजेट के साथ बाजार में शीर्ष पर रहें :

     अपने पसंदीदा व्यापारिक जोड़े को शीघ्रता से एक्सेस करना चाहते हैं?  ऐप को खोले बिना रीयल-टाइम में कीमतों के उतार-चढ़ाव पर नज़र रखने के लिए उन्हें विजेट पेज पर जोड़ें।  क्रिप्टो में हर सेकेंड मायने रखता है।

      श्वेतसूची पतों के साथ अपने फंड को सुरक्षित रखें :

     फ़िशिंग हमलों और हैकर्स का शिकार न हों।  श्वेतसूची पतों के कार्य को चालू करने से केवल निर्दिष्ट वॉलेट पते पर निकासी की अनुमति देकर आपके धन को सुरक्षित रखा जा सकता है।  हैकर्स को अपने खाते से दूर रखें – आपके पास कभी भी बहुत अधिक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय नहीं हो सकते हैं।

     रेफरल कार्यक्रम के साथ अपने दोस्तों को आमंत्रित करें :

     अपने दोस्तों को बिनेंस पर रजिस्टर करने के लिए आमंत्रित करें और आप हमारे रेफ़रल प्रोग्राम के माध्यम से दैनिक आधार पर उनकी ट्रेडिंग फीस का एक प्रतिशत कमा सकते हैं।  बस अपना रेफ़रल लिंक जेनरेट करें और इसे दोस्तों के साथ साझा करें।  रेफरल कार्यक्रमों के बारे में यहाँ और पढ़ें।

    nv-author-image

    Priyanka Sachan

    यह उत्तर प्रदेश, कानपूर के रहने वाली है। इन्होने एम्.बी.ए किया हुआ है। पेशे से यह एक गृहणी है साथ ही साथ लिखने में भी इन्हें बहुत रूचि है।ये शिक्षा, पैसे कमाए,टेक्नोलॉजी पर आधारित आर्टिकल लिखती है। Follow Her On Facebook - Click Here

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.