[Rank #1] SEO क्या हैं (Seo Guide 2021)

What is SEO in Hindi:हमे आज भी याद है , आज से 4 साल पहले जब हमनें अपना पहला ब्लॉग की शुरुवात किया था , तब हम अपने पोस्ट को रैंक नही करवा पाते थे । 

ऐसे में बहुत expert से इस विषय पर बातें की । हर कोई से एक ही जवाब मिला , पोस्ट पर सही से seo करो । ऐसे में seo क्या है इस बारे में कोई idea नही था ।

पहले तो लगता था seo कोई product है लेकिन काफी रिसर्च के बाद इसका actual meaning पता चला । इसी तरह से हम धीरे धीरे सीखते सीखते आज कोई सारे ब्लॉग पर काम कर रहे है ।

अगर आप भी एक नए ब्लॉगर हो और seo के बारे में आपको कोई खास knowledge नही हो तो परेशान न हो । क्योंकि एक beginner को ऐसे परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है । 

आजके इस पोस्ट में आसान भाषा मे जानने वाला हूँ कि seo क्या है(What is Seo in hindi) , seo क्यों जरूरी है और ये क्यों करना चाहिए । 

आप जब भी अपने ब्लॉग start करते हो तो उसके पीछे का मतलब होते है Earning । एक ब्लॉग से earning तभी हो सकते है जब उनपर ट्रैफिक(visitor) आएगा । जितने ट्रैफिक बढ़ेगा उतना ज्यादा earning होते रहेगा । 

अब सवाल आता है ये traffic आएगा कैसे ?

किसी भी ब्लॉग में ट्रैफिक लाने के कोई तरीके होते है जिनमे से अन्यतम है Serach Engine (Google Bing, Yahoo) । 

यानी कि आप मान सकते है ब्लागिंग से earning के जड़िया है सर्च इंजन । अब बात आते है आखिर सर्च इंजन से ट्रैफिक आएगा कैसे ?

अब कंपेटेशन इतने ज्यादा बढ़ गए है कि सर्च इंजन से ट्रैफिक लाना इतना आसान नही है । सर्च इंजन से 94% ट्रैफिक उन पोस्ट को ही आते है जो कि SERP(Search Engine Result Page) के top 10 पर रैंक होते है ।

अब सवाल आते है कि क्या आज भी सर्च इंजन से ट्रैफिक लाया जा सकता है ? 

हमारा उत्तर रहेगा , हाँ विल्कुल लाया जा सकता है । 

सर्च इंजन से ट्रैफिक लाने के लिए पोस्ट को SERP के top10 पेज पर रैंक करना होता है । सर्च इंजन पर पोस्ट ये दो method से रैंक हो सकते है 

1.SEM (Search Engine Marketing )

2.SEO(Search Engine Optimization)

SEM एक paid method है जिसके जड़िये advertise run करके या अन्य paid service से किसी भी सर्च इंजन के top में रैंक करा जा सकता है ।  जिससे ब्लॉग पर ट्रैफिक लाया जा सकता है |

लेकिन SEO एक विल्कुल फ्री method है , जिसके जड़िये आप अपने पोस्ट को SERP में रैंक करके unlimited organic ट्रैफिक ब्लॉग पर ला सकते है और भारी मात्रा में पैसा साफ सकते है । 

तो चलिए जानते है SEO क्या है , Seo क्यों करनी चाहिए और Seo कैसे करे जाते है ।

Seo क्या है(What is Seo in Hindi) 

Seo full form  Search engine optimazation है । ये एक ऐसे technique होते है जिससे अपने ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट पेजेज को सर्च इंजन के हिचाप से optimize करके SERP में ऊपर लाया जा सकता है ।

Blogging journey पर आए हो तो ये तो पता चल ही गया होगा जितना visitor उतना earning ।

 सर्च इंजन से डायरेक्ट विजिटर पाने के लिए अपने पोस्ट को सर्च इंजन के ऊपर  रैंक कराना पड़ता है । क्योंकि SERP के 94% click उन्ही पेज पर आते हे जो top10 pages में ही rank होते है । 

ऐसे में SERP के top में रैंक करने के लिए Serp engine के रूल या Parameter को फॉलो करते हुए अपने पोस्ट को optimize करना होता है । इसी को ही आप seo मान सकते है । 

यानि कि Seo एक process है जिससे किसी भी सच इंजन में अपने ranking को increase करते है ।

सर्च इंजन कैसे काम करते है 

हर सर्च इंजन कि अपनी ही parameter या algorithm होते है ।

 आप के द्वारा जब भी कोई पोस्ट publish किया जाता है सर्च engine के crawler(bots) पेज पर आकर पेज को अपने डेटाबेस में इंडेक्स करते है और algorithom के हिचाप से रैंकिंग प्रदान करते है ।

गूगल या अन्य सर्च इंजन के अपने ही रूल होते जिससे serp में रैंकिंग प्रदान किया जाता है । आप अगर अपने पोस्ट को सर्च engine के according optimize करते हो , उसी को ही seo करा कहा जायेगा । 

Seo प्रोसेस के जड़िये ही गूगल या अन्य सर्च के top10 position में रैंक किया जा सकता है ।

SEO क्यों जरूरी है (Important of Seo)

आजके समय पर ब्लॉगिंग पर competation इतना ज्यादा बढ़ गए है कि ब्लॉग पोस्ट पर विजिटर लाना काफी मुश्किल हो गया है । आज हर दिन तक़रीबन लाखो से ज्यादा पोस्ट पब्लिश होते है । 

हर सर्च इंजन चाहते है कि अपने user को geneuine और अच्छे quality content प्रदान करे , ताकि user की विस्वास सर्च कि इंजन की ओर बने रहे ।

ऐसे में गूगल या अन्य सर्च इंजन को यह समझना पड़ता है कि किसी कीवर्ड पर कौनसी पोस्ट टॉप पर रैंक करा जाए ताकि user को फायदे हो । 

इसके लिए सर्च इंजन की कोई तरह की parameter algirithm होते जो कंटेंट के quality को check करते है । SEO से हम सर्च इंजन को अपने content के quality को दिखाते है ।

Seo की जरूरी होने की कुछ बजह नीचे बताया गया है

1.Visibility and Ranking 

ब्लॉगिंग फील्ड में success पाने के लिए अपने पोस्ट को लोगो तक पहुचना जरूरी है । लोगो तक पोस्ट को पहुचाने के लिए पोस्ट को SERP के टॉप पर रैंक करवाना जरूरी होते है । SERP के टॉप पर रैंक करने के लिए Seo करना होता है ।

2.Visitor or traffic 

देखा जाए तो सर्च इंजन से visitor उन्ही पेज पर ही आती है जो top में रैंक करते है । हर कोई ब्लॉगर के सपने होते है ब्लॉगिंग से एक passive income generate करने की । Passive income तभी generate होगी जब ब्लॉग पोस्ट पर visitor आएगा । और पोस्ट  पर विजिटर लाने के लिए SEO करना जरूरी है , ताकि सर्च इंजन पर अच्छी position पर रैंक करा  जाए ।

3.Authority : अपने ब्लॉग की एक authority एक पहचान बनाने के लिए भी SEO जरूरी है । किसी भी साइट की authority तभी बनेगी जब लोगो तक साइट को पहुँचाया जाएगा और इसके लिए साइट पर Seo करना जरूरी होते है ।

SEO कितने प्रकार के होते है (Types of Seo in hindi)

Seo क्या है ये तो समझ ही गए होंगे । अब बात करते है seo कितने प्रकार के होते है ।

Seo 3 प्रकार के होते है –

  1. On-page Seo
  2. Off-page Seo
  3. Technical Seo

ये तीनों पेज(पोस्ट) रैंकिंग में direct impact करते है । तो चलिए जानते है इनके बारे में विस्तार में ।

On Page Seo क्या है

what is seo in hindi

नाम से ही आप अनुमान लगा सकते है कि पेज के भीतर रहकर जो optimization किया जाता है उसे on page seo कहा जाता है । 

सर्च इंजन रैंकिंग में ऑन पेज एसईओ के अहम भूमिका है ।

On page Seo में इन चीज़ों पर ध्यान रखा जाता है और सर्च इंजन रैंकिंग algirthm के हिचाप से optimize किया जाता है ।

  • Keyword Research
  • Content Create
  • Keyword Optimization
  • Image optimization
  • External link
  • Internal link

1.Keyword Research : ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड रीसर्च बहुत जरूरी है । आप ये मान के चल सकते कीवर्ड रिसर्च on page seo में अहम है ।

 ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड को analysis करना जरूरी होते । कीवर्ड के search volume(कितने लोगो द्वार सर्च हो रहे है) , keyword difficulty(Competation कितने ज्यादा है ) को चेक करना होता है ।

आप अगर ऐसे कीवर्ड पर पोस्ट लिखते हो जिसको सर्च इंजन पर कोई ढूंढ ही नही रहे है । ऐसे में आपके पोस्ट पर ट्रैफिक नही आएगा । पोस्ट पर ट्रैफिक लाने के लिए कीवर्ड रीसर्च जरूरी है । अगर आपको कीवर्ड रिसर्च कैसे करे सीखना हो तो ये पोस्ट जरुर पड़े | कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं |

2. Create Content : एक अच्छे कीवर्ड ढूंढने के बाद अगला स्टेप होते है content create करना । Content create करने के मतलब होते है कीवर्ड के अनुसार पोस्ट को ready करना ।

गूगल या अन्य सर्च इंजन अपने user को हमेशा quality informative content देना चाहते है । सर्च इंजन पर रैंकिंग के लिए quality content लिखना जरूरी है ।

3.Keyword Optimization 

एक अच्छा quality content लिखने के बाद कीवर्ड optimization करना होता है । Keyword Optimization में अपने कंटेंट पर सही से कीवर्ड use करना होता है । पोस्ट के title , url,heading tag description में कीवर्ड के प्रयोग करना होता है ।

4.Image Optimization

Image optimization में पोस्ट में use करे इमेज की optimization करना होता है । Image optimization में खास करके main keyword को इमेज के alt tag में use करना होता है ।

5.External Link

External link यानी पोस्ट के अंदर किसी और साइट की लिंक देना होता है । लेकिन ध्यान देने के बात ये है कि external link कंटेंट के रिलेटेड होना चाहिए ।

6.Internal link

Internal लिंक में अपने पोस्ट के अंदर ही अपने दूसरे पोस्ट की लिंक को use करना होता । यह भी seo के लिए ही महत्वपूर्ण होते है ।

Off page Seo क्या है 

On page seo की तरह off page seo भी रैंकिंग में काफी ज्यादा महत्व रखते है ।

जैसी की आपको नाम से ही पता चल रहा है कि off page seo में वेबसाइट के अंदर कोई बदलाब नही करना होता है ।

Off page seo में हम ऐसे technuqe के use करते है जो कि वेबसाइट को बाहर से सपोर्ट करता है ।

सरल भाषा मे बोलू तो off page एक ऐसे technique है जिसके द्वारा वेबसाइट को बाहर से push किया जाता है |

इस तकनीक में अपने पोस्ट या वेबसाइट की प्रमोशन करना होता है । Off page  में इन दो तकनीक के प्रयोग किया जाता है ।

  1. Link building : किसी दूसरे के वेबसाइट पर अपना लिंक देना ।
  2. Social media marketing : Social मीडिया के जड़िये ब्लॉग को promtion(शेयर) करना ।

Technical seo क्या है

On page ,  off page के बाद आते है technical Seo ।

आजके समय मे ब्लॉग को रैंक कराने के लिए technical seo भी जरूरी है । 

गूगल पर एक अपडेट आने के बाद से technical seo को रैंकिंग के फैक्टर माने जाते है ।

Technical seo में वेबसाइट की back end पर ध्यान दिया जाता है  ।

Technical Seo technique

  1. Page speed : आजके समय मे सर्च इंजन पर रैंक करना है तो पेज स्पीड अच्छा होना चाहिए । इसके फायदा है कि आपके साइट बहुत जल्दी load होगा जिससे user expreince अच्छा रहेगा । गूगल के ये वेबसाइट के मदत से आप किसी भी वेबसाइट की स्पीड टेस्ट कर सकते हो – PageSpeed Insights
  2. Mobile freindly pages : वेबसाइट मोबाइल freindly होना भी जरूरी है । अगर आपके पेज मोबाइल पर अच्छे से लोड होगा तो user engment अच्छा रहेगा जिससे गूगल को अच्छा singnal जाता है । मोबाइल फ्रेंडली पेजेज के लिए आपको वेबसाइट में responsive theme के use करना होता है ।
  3. Https : Https एक secure protokol है । हर सर्च इंजन इन के ओर ध्यान देते है । Https विजिटर को अपने साइट के प्रति trust बनाते है । Https भी गूगल के लिए एक अच्छे Seo Signal माने जाते है ।

आजके समय मे सर्च इंजन पर रैंक कराने के लिए इन तकनीक को ध्यान देना जरूरी है । अगर साइट की loading टाइम या आपके साइट मोबाइल पर अच्छे से load नही होगा तो यूजर आपके पेज पर आकर back करके किसी दूसरे के साइट में चले जाएगा । जिससे गूगल को एक खराब सिंगल मिलेगा ।

अंतिम राय -What is seo in hindi

आगर आप ब्लॉग पर ट्रैफिक चाहते हो तो इन तकनीक के प्रयोग करना जरूरी है । 

आजके इस competation युग मे सिर्फ कंटेंट से काम नही बनने वाले है । Serp पर top पर रैंक करने के लिए यह चीज़े करना जरूरी है । 

अगर आप इन चीज़ों को खुद से नही कर पाते तो एक seo expert को hire कर सकते हो । लेकिन इसके लिए थोड़ा पैसे की जरूरत पड़ेगा।

मेरा सलाह यही रहेगा कि इन्ही तकनीक को खुद से use करे और धीरे धीरे इसमे महारथ हासिल कर पाओगे । 

उम्मीद है दोस्तों , what is seo in hindi टाइटल पर जो आर्टिकल लिखा हूँ वह आपके लिए काम के होंगे ।

उम्मीद करता हूँ आप इन्ही technique को आज से ही use करना शुरू कर दोगी और आशा करता हूँ ब्लॉगिंग journey में सफल भी बन पाओगे ।

अब आपके लिए एक सवाल है , इसके जवाब कमेंट बॉक्स पर जरूर बताईये । 

क्या आपको Seo क्या है , इसके सही जानकारी मिली ?  

अगर हमने अच्छे से समझया हूँ तो कमेंट बॉक्स पर जरूर अपना राय मेंशन करे ।

Hindimeseekhe. com वेबसाइट पर विजिट करने के लिए हम आपके आभारी हूँ । जय हिंद👍