Starlink क्या है- What is Starlink in Hindi?

एलान मास्क जो कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ धनी व्यक्ति में शुमार है। वे अपनी काबिलियत के बल पर एक के बाद एक नए टेक्नोलॉजी को दुनिया के साथ रूबरू करा रहे। ऐसे ही एक ओर नए टेक्नोलॉजी प्रोजेक्ट पर एलोन मास्क के कंपनी SPACE X काम करे रहे है जिसके नाम दिया गया starlink . आज इस पोस्ट में हम starlink के बात करेंगे। 

इंटरनेट बिन आज हमारे जीवन अधूरा है। जिओ के आने के बाद से हमें इंटरनेट की लत लग गयी। अभी के टाइम पर हर किसी के लिए हाई इंटरनेट जरूरी सा बन गया है। आज हर टेलीकॉम कंपनी अपने 4G सर्विस को लांच कर दिया है जिसके चलते high speed internet के फायदे उठा पा रहे है। 

Loading...

लेकिन आज भी ऐसे बहुत जगह पर इंटरनेट के सुविधा अच्छी से नही पहुँच पाए है। इसका कारण है optical fiver cable. क्योंकि हमारा इंटरनेट है वो फाइबर केबल से चलते है जो समुद्र में बिछाए हुए रहते है जिसके अपने ही कुछ दायरा रहते है और उस दायरा तक ही इंटरनेट सीमित रहते है। 

लेकिन एलोन मास्क के जो starlink project है वो पूरे दुनिया में इंटरनेट provide करनेवाले है। Spacex ने एक इंटरनेट सर्विस उपलब्ध करबाए है जिसके नाम दिया है starlink. Starlink एक satellite based सर्विस है जिससे पूरे दुनिया के कही पर भी इंटरनेट के सुविधा उठाया जा सकता है। तो चलिए ऐसे इंटरेस्टिंग विषय starlink के बारे में पूरा पड़ते है। 

Loading...

Starlink क्या है- What is Starlink in Hindi?

Loading...

Starlink Space X द्वारा प्रोवाइड एक इंटरनेट सेवा है जो satellite internet service को एक बड़े प्रेमाने पर उतारा है। इस सेवा को 2015 को ही शुरू कर दिया था। कंपनी के दावा है कि 2025 तक 48000 satellite अंतरिक्ष पर भेज दिया जायेगा जो कि पृत्वी को चारों तरफ से गेरा हुआ रहेगा और पूरे दुनिया के कहीं पर इससे इंटरनेट के लाभ उठा जाएगा। फिलहाल 1300 के करीब satellite को ही भेज पाया है और अभी ये सर्विस कुछ limitation पर ही उपलब्ध है। 

Loading...

Starlink सर्विस की बात करूं तो कंपनी के दवा है कि  भविष्य में 1GB PS के स्पीड इंटरनेट में प्रोवाइड करेगा। फिलाल इसके स्पीड 50 mbps रहे है जो कि अगले साल 300 mbps होने का कहना है।

Starlink के free registration शुरू हो गया है और इसके order limitation लोगों के लिए ही । आप starlink के official वेबसाइट पर जाकर इसके order विवरण को पड़ सकते है।

Starlink काम कैसे करेगा 

What is Starlink in Hindi

Starlink बड़े परमानो में Satelite अंतरिक्ष में लांच किया है जो कि आपस में लेजर लाइट से कनेक्ट रहेगा।  अंतरिक्ष मे बड़े परमानो में सैटेलाइट रहेगा जो कि यूजर के रिसीवर से conncet करेंगे। जिसके यूजर के शत पर डिस एंटेना लगाया जाएगा जो कि रिसीवर के काम करेगा जैसे कि आप tata sky dish tv में देखते हो। और इंटरनेट के सुविधा पाने के लिए एक राऊटर के भी आवश्यक होगा जो डेटा ट्रांसफर के लिए request रिसीवर को भेजेगा और रिसीवर सैटेलाइट को जिससे डेटा की ट्रांसफर होगा। 

कंपनी अभी तक लगभग 1000 सैटेलाइट भेझ चुके है और future में ओर भी भेजनेवाले है। Starting में इंटरनेट 50mbps शुरू हुआ जबकि इसके स्पीड 150 mbps चल रहा है और भविष्य में 1gbps देने की कंपनी की दबा है। 

अभी इसके beta version testing चल रहा जो कि सिर्फ उत्तर अमेरिका के लिए ही। भारत मे इसके pre registration चल रहा है और बहुत जोल्दी भारत मे भी इसके सुविधा provide करने वाले है।

Loading...

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook

Leave a Comment