Skip to content

WhatsApp Delete Message कैसे देखे? (100% Working)

WhatsApp Delete Message kaise Dekhe | व्हाट्सएप डिलीट मेसेज कैसे देखे

whatsapp delete message kaise kare

WhatsApp विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा यूज़ किये जानेवाले सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। व्हाट्सएप आपने यूजर के लिए हमेशा से ही कुछ न कुछ नए फीचर को लाते रहते है। वैसे ही एक फीचर है डिलीट मैसेज जिसे साल 2017 में लागू किया था। यह फीचर के मदत से आप 7 मिनिट के अंदर कोई भी भेजे हुए मैसेज को delete for everyone कर पाते है। जिससे भेजे हुए मैसेज सामने वाले के व्हाट्सअप से भी डिलीट हो जाते है। 

कभी कभी आपके साथ भी ऐसा होता है। आपको व्हाट्सअप पर भी भेजे गए मैसेज डिलीट होकर आते है, जिसे आप देखना तो चाहते है लेकिन व्हाट्सअप ऐसे कोई सुविधा प्रदान नही करते है जिससे आप उस मैसेज को देख पाए। 

लेकिन आज इस आर्टिकल में हम दो तरीका बताएंगे जिससे आप यह डिलीट हुए मैसेज(WhatsApp delete message kaise dekhe) को बहुत ही आसानी से देख सकते हो। 

व्हाट्सएप में डिलीट हुए मैसेज को कैसे देखें? 

अगर आप व्हाट्सअप पर डिलीट हुए मैसेज को देखना चाहते हो तो बताना चाहता हूँ कि व्हाट्सएप्प ऑफिसियली ऐसे कोई सुविधा नही देते कि आप इन मैसेज को रिकवर कर पाए। WhatsApp Delete हुए मैसेज को देखने के लिए आपको 3rd पार्टी एप्पलीकेशन का उपयोग करना पड़ता है। यहाँ आपको पहले एप्पलीकेशन के मदत से डिलीट मैसेज को देखने के तरीका बताएंगे। आप अगर चाहते हो कि बिना एप्पलीकेशन के मदत से भी डिलीट मैसेज को देखना तो वो तरीका भी आपको नीचे बताया जाएगा। तो चलिए देखते है WhatsApp Delete Message को कैसे देखें?

WhatsApp डिलीट मैसेज देखें : Application के मदत से 

ऐसे कोई सारे एप्पलीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है जिसके मदत से आप डिलीट मैसेज को देख सकते है। लेकिन यहाँ हम जो एप्पलीकेशन के बात करेंगे वो सबसे ज्यादा trusted और ज्यादातर यूजर इसी को यूज़ करना पसंद करते है। हम बात कर रहे है noti save एप के बारे में। यह एप्प प्ले स्टोर मौजूद है, इसके डाउनलोड 10मिलियन से ज्यादा है और रेटिंग के बात करे तो 4.0 रेटिंग है। 

  • Step 1: सबसे पहले प्ले स्टोर को ओपन करें और Notisave एप्प को इंस्टाल कर ले। आप नीचे दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हो। 
whatsapp delete messsage step1
  • Step2: एप्प को ओपन करें। अब आपको कुछ बेसिक सेटिंग करने के जरूरत है। जिसके लिए पहले Next पर क्लिक करे। अब allow access पर क्लिक करे। 
whatsapp delete messsage step2
  • Step3: अब आप notification access पेज पर पहुँच जाओगे। यहाँ notisave को enable करें। 
whatsapp delete messsage step3
  • Step4: अब बैक पर क्लिक करे। इसके बाद आपको block notification का ऑप्शन मिलेगा। यहाँ पर व्हाट्सअप को छोड़कर बाकी सब enable करे। जिससे होगा यह है कि आपको सिर्फ व्हाट्सएप्प के मैसेज ही यहाँ शो होगा। 
whatsapp delete messsage step4
  • Step5: इसके बाद आपको ओर कुछ नही करना है। अब बैक जाए और एप्प को ओपन करें। इतना करने के बाद अब अगर कोई भी मैसेज व्हाट्सअप पर आते है तो यहाँ show करेगा और डिलीट हुए मैसेज को भी यहाँ से रीड कर सकते हो। 

इसके अलावा आप notification history Application के भी यूज़ कर सकते हो जो कि इसके similar है। इस एप्लीकेशन के work प्रोसेस भी same है। इसे भी आप try करके देख सकते है। 

अन्य पढ़े:

WhatsApp डिलीट मैसेज देखें: बिना एप्पलीकेशन से

सबसे पहले बात तो यह कि मैं आपको एप्पलीकेशन के मदत से ही डिलीट मैसेज को देखने के रेकमेंड करूँगा। फिर भी यह प्रोसेस भी जान लो। 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको whatsapp को uninstall करना होता है। 
  • अब दुवारा व्हाट्सएप्प को इनस्टॉल करें।
  • जैसे ही आप व्हाट्सएप्प दुवारा इनस्टॉल करते हो वहाँ आपको 7 दिन तक back up मिल जाते है। 
  • अब back up रिकवर करके भी डिलीट मैसेज को देख सकते है।

WhatsApp मैसेज को डिलीट कैसे करें? 

Delete मैसेज को रिकवर कैसे कर सकते हो, यह तो बता दिया। लेकिन अगर आपको मैसेज को डिलीट कैसे करें, इस बारे में पता नही है तो यह भी आपके लिए बता देता हूँ। 

  • सबसे पहले आप व्हाट्सएप्प को ओपन करे और उस चैट को ओपन करें जिसके मैसेज आप डिलीट करना चाहते हो। 
  • अब आप उस मैसज को ढूंढे जिसे आप डिलीट करना चाहते हों।
  • मैसेज मिल जाने के बाद, मैसेज को TAP( दबाकर) करके रखें। इसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेगा “Delete for me” और “Delete For Everyone”  यहां delete for me करने से message सिर्फ आपके मोबाइल से डिलीट होगा और delete for everyone करने से दोनों के मोबाइल से ही डिलीट हो जाएगा।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आप समझ पाए होंगे डिलीट मैसेज को कैसे देखा(WhatsApp delete message kaise dekhe) जा सकता है। अगर आपको इस बारे में कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.