Whatsapp किस देश का एप्प है ||Whatsapp kis desh ka hai?

Whatsapp आज एक ऐसा app बन गया है जिसका उपयोग आप और हम सभी करते है। दुनिया के 95% लोग सुबह बेड से उठने के बाद ही व्हाटसअप(Whatsapp) को ओपन करते है। यानी कि आप समझ सकते हो कि whatsapp आज कितने लोकप्रिय है। ऐसे में आपको इतने पॉपुलर एप्प किस देश का है और इसका मालिक कौन है? यह जानना चाहिए। आज हम इस लेख में जानेंगे whatsapp किस देश का app है और इसका मालिक कौन है

Whatsapp एक messaging platform है जिसका उपयोग मैसेज , वॉइस कॉल और वीडियो कॉल के लिए करते है।  इस एप्प का उपयोग लगभग हर देशों में किया जाता है और इंडिया में सबसे ज्यादा use किया जाता है। ऐसे में बहुत लोगो को लगता है कि व्हाट्सएप्प का मालिक भारत ही है लेकिन नहीं?

Whatsapp को एक american कंपनी है जिसके निर्माण साल 2009 में yahoo company के दो ex servicer के द्वारा किया गया था। लेकिन यह दो भी व्हाट्सएप्प के मालिक नहीं है। अब सवाल आता है फिर कौन है व्हाट्सएप्प के मालिक? Whatsapp के मालिक फेसबुक है जिसके बारे में नीचे बहुत अच्छी तरह से बताया गया है।

Whatsapp किस देश का एप्प है- Whatsapp kis desh ka app hai?

Whatsapp kis desh ka hai

Whatsapp के मुख्य कार्यालय मेनला पार्क, कैलीफ़ोर्निया में स्थित है लेकिन यह एक अमेरिकन एप्प है। यानी कि whatsapp अमेरिका देश का एप्प है। 

Whatsapp के निर्माण साल 2009 में अमेरिका के दो कंप्यूटर प्रोग्रामर ब्रायन ऐक्टन(Brian Acton) और जॉन कौम( Jon koum) द्वारा किया गया था। 

ये दोनों पहले yahoo कंपनी में काम करते थे। किसी कारण वषतः उनके नौकरी छूट गए और नए नौकरी के तलाश में वे फेसबुक कंपनी के पास गए। लेकिन उन्हें वहाँ से भी निराश ही मिली। 

जिसके बाद ये दोनों ने मिलकर आपने दिमाग और आईडिया के बदलत whatsapp जैसे बड़े एप्प के निर्माण किया। जिसे बाद में फेसबुक द्वारा खरीद लिया गया। 

 आज whatsapp facebook के अधीन है लेकिन whatsapp के निर्माण फेसबुक द्वारा नही किया गया था।

Whatsapp के मालिक कौन है- Whatsapp ke malik koun hai?

ये तो जान ही गया होगा whatsapp kis desh ka app hai । अब बात करते है whatsapp ka malik koun hai?

जैसे कि आप जान गए व्हाट्सएप्प को अमेरिका के दो कंप्यूटर प्रोग्रामर ब्रायन ऐक्टन और जॉन कौम द्वारा बनाया था। अब आपको लग रहा होगा ये दोनों ही whatsapp के मालिक है। लेकिन नहीं? 

शुरुवाती समय मे whatsapp के मालिक तो ये दोनों ही था। लेकिन व्हाट्सएप्प के बढ़ते पॉपुलरिटी को देखकर फेसबुक कंपनी ने करीब 14 खरब(19.3 billion doller) में 2014 को इसे खरीद लिया। Whatsapp को खरीदकर whatsapp के मालिक फेसबुक ही बन गया है। अब whatsapp और फेसबुक के मालिक एक ही है जिसका नाम Mark Zukerberg है।

Whatsapp के निर्माण किसने किया था?

Whatsapp के निर्माण दो अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर ब्रायन ऐक्टन और जॉन कौम द्वारा किया गया था जो पूर्व yahoo कर्मचारी थे। yahoo से नौकरी छूटने के बाद ये नौकरी के लिए फेसबुक के पास गए लेकिन वहाँ भी सिलेक्शन नही हुए और बाद में whatsapp के निर्माण के विचार किया। 

इन दोनों के कोठर परिश्रम और टैलेंट के बौदलत 24 february 2009 को whatsapp को iphone और android version के लिए लांच किया गया जिसे बहुत अच्छा response मिला। जिसे देखते हुए yahoo कंपनी ने इस एप्प के कीमत 200 करोड़ लगया लेकिन इन्होंने एप्प को नही बेची। 

2013 तक whatsapp ने 100 मिलियन यूजर के आंकड़े को पाड़ कर दी और 2014 में फेसबुक ने whatsapp को 14 अरब की ऑफर किया और एप्प को खरीद लिया। अब whatsapp के यूजर 5 बिलियन से ज्यादा है। whatsapp के मुख्य ऑफिस कैलीफोनिया में स्थित है।

GB Whatsapp किस देश का एप्प है? GB whatsapp kis desh ka app hai

GB whatsapp kis desh ka app hai यह जानने से पहले GBWhatsapp क्या है ये समझना जरूरी है। 

GB whatsapp को आप whatsapp के updated version मान सकते हो। ये whatsapp के तरह ही है सिर्फ whatsapp से कुछ ज्यादा फ़ीचर रहते है। जैसे कि 100 से ज्यादा फ़ोटो एक साथ भेज सकते हो, किसी particuler व्यक्ति के लिए last seen को hide कर सकते हो। यानी कि आप समझ सकते हो कि gb whatsapp whatsapp के तुलना में ज्यादा सुविधा देते है।

चुकि यह दोनों एप्प एक ही तरह के काम करते है लेकिन इसके मालिक एक नही है ये एक ही देश का एप्प नही है। 

Whatsapp एक कंपनी है जिसका हेड आफिस कैलीफोनिया में है लेकिन gb whatsapp सिर्फ एक एप्पलीकेशन है इसका कोई कंपनी नही है। GB whatsapp किसी भी देश के नही है यह सिर्फ प्ले स्टोर के आम एप्प की तरह है और ये किसके द्वारा बनाया गया इसके भी चर्चा नही है।

Whatsapp app को कैसे use करें?

Whatsapp एक messaging app है जिसके use दुसरो से बातें करने के लिए होते हैं। Whatsapp के use बहुत ही आसान है। जिसके लिए किसी भी तरह का technical knowledge की कोई जरूरत नही सिर्फ स्मार्ट फोन use करना आना चाहिए। तो चलिए जानते है whatsapp को कैसे यूज़ करे

  • सबसे पहले play store से whatsapp को इंस्टॉल कर ले। 
  • Whatsapp इंस्टॉल होने के बाद व्हाट्सएप्प को ओपन करे । अब मोबाइल नंबर को put करके otp डालकर varify कर ले। 
  • अब नाम put कर दे आपके whatsapp अकॉउंट ready हो जाएगा। 
  • इसके बाद आप किसी से भी whatsapp में बात कर सकते है। लेकिन ध्यान रखें जिस व्यक्ति से आप बात करना चाहते है उसके whatsapp नम्बर आपके फ़ोन पर save रहे।

Whatsapp के कुछ फ़ीचर

Whatsapp एक बहुत बड़े messaging platform है। जिसका उपयोग सिर्फ message के लिए ही नही बल्कि कॉल वीडियो कॉल के लिए भी मसहुर है। व्हाट्सएप्प के द्वारा इंटरनेट के माध्यम से बाते करते है। ऐसे ही व्हाट्सएप्प के कुछ फीचर के बारे में नीचे बताया गया है।

  • Whatsapp के उपयोग से आप images, वीडियो या कोई भी डॉक्यूमेंट किसी को भी कुछ ही मिनट में भेज पाते हो।
  • इसके उपयोग से ग्रुप बनाकर एक साथ अधिक लोगो से बात कर सकते हो।
  • Whatsapp broadcast भी सपोर्ट करता है।
  • मान लो कि कभी किसी को गलत मैसेज चला गया तो ऐसे में व्हाट्सएप्प msg को डिलीट करने के भी सुविधा देते है।
  • आप जिनसे बात करना चाहते हो तो उनसे ही बात कर सकते हो और बाकियों को ब्लॉक भी कर सकते हो। 
  • Whatsapp में status भी लगा सकते हो।
  • Whatsapp डेटा को स्टोर और रिकवर करने के भी सुविधा देते है।

Whatsapp के तरह ओर भी कुछ एप्प

जब फ़ोन नही था लोग बातें शेयर करने के लिए कबूतर या डाक का यूज़ करते थे। लेकिन फ़ोन आया तो लोग sms से अपने बातें शेयर करना शुरू कर दिया। लेकिन जब से इंटरनेट आया लोग डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से बातें करना चालू किया। अब ऐसे बहुत एप्प है जिनसे लोग आपस मे बात कर सकते है जिसे सोशल मीडिया एप्प कहते है। Whatsapp भी एक बहुत बड़े Social media एप्प है। 

लेकिन whatsapp की तरह ओर भी कोई सारे सोशल एप्प है जिसके माध्यम से लोग बात करता है। उन्ही में कुछ नाम नीचे बताया गया है। 

  • Whatsapp
  • Signal 
  • Facebook
  • Twitter
  • Instagram
  • Hike
  • Line
  • IMO
  • Telegram
  • Snapchat
  • etc.

निष्कर्ष-Whatsapp kis desh ka app hai?

उम्मीद है दोस्तों आप जान गए होंगे Whatsapp kis desh ka app hai? और इसके मालिक कौन हैं। मुझे आशा है अगर अब आप से कोई व्हाट्सएप्प से जुड़ी प्रश्न पूछेगा तो आप उत्तर देने में सक्षम होंगे। 

Guys, एक आर्टिकल को लिखने में बहुत ज्यादा समय और मेहनत लगते है। अगर आपको लगता है कि हमारा आर्टिकल आपके लिए थोड़ा सा भी लाभदायक है तो पोस्ट को जरुर ओने सोशल मीडिया पर शेयर करे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *