A

Whatsapp Notification On/Off कैसे करे: 3 स्टेप में व्हात्सप्प नोटिफिकेशन को Hide करे

क्या आप भी whatsapp में आ रहे नोटिफिकेशन से परेशान हो और उसे ऑफ करने की तरीके को ढूंढ रहे हो? अगर हाँ तो आज आप सही जगह पर आए हो। आज हम इस पोस्ट में whatsapp notification off करने के 2 मेथड बतानेवाले है। यह दोनों तरीके के उपयोग से आप कुछ ही सेकंड में whatsapp notification को hide कर पाएंगे। 

Whatsapp notification ko off kaise kare

Whatsapp Notification हमे whatsapp पर आए हुए कॉल, मैसेज के संदेश देते है जिससे हमें यह ज्ञात हो जाते है कि हमे कौन मैसेज दिया और क्या मैसेज आये है उसे whatsapp एप्प को ओपन करे बिना ही बता देते है। 

एक हिसाब से यह whatsapp use को हेल्प करते है messages को quick read करने में। लेकिन ऐसे बहुत लोग होते है जो अपने दिनचर्या कामो में काफी व्यस्त रहते है और यह नोटिफकेशन उन्हें irritate करते है। 

कभी कभी तो हमारे साथ भी ऐसे होते है कि हम कोई जरूरी काम मे लगे होते है और तभी व्हाट्सएप्प पर नोटिफकेशन आ जाते है और हम उस काम को छोड़कर व्हाट्सएप्प chat में लग जाते है और जिसके कारण आपको काफी नुकसान भी झेलना पड़ते है। ऐसे situation से बचने के लिए आप whatsapp के notification hide कर सकते हो। 

जिससे होगा यह कि आपको किसी तरह के whatsapp से popup या नोटिफकेशन नही आएगा और आप अपने फ्री टाइम में व्हाट्सएप्प को ओपन करके आये हुए मैसेज के रिप्लाई आराम से कर सकते हो।

Whatsapp Notification क्या है? 

Whatsapp Notification व्हाट्सएप्प के ऐसे फीचर्स है जो व्हाट्सएप्प में आये हुए मैसेज, वीडियो कॉल, कॉल को अपने मोबाइल के नोटिफकेशन बार मे दिखाते है। जिससे हमें आये हुए मैसेज को देखने के लिए व्हाट्सएप्प को ओपन करने के जरूरत नही पड़ते। 

व्हाट्सएप्प पर आए हुए मैसेज को आप नोटिफकेशन बार पर देख सकते हो और आप उसके रिप्लाई भी कर पाते हो। लेकिन कभी कभी यह नोटिफकेशन लोगो को परेशान कर देते है और जिसके कारण वे नोटिफकेशन को ऑफ करना चाहते है। अगर आप भी नोटिफकेशन को ऑफ करने के बारे में सोच रहे हो तो नीचे 2 मेथड बताये गए है जिसे फॉलो कर आप बहुत आसानी से इसे कर सकते हो।

Whatsapp Notification off कैसे करें? Method1

आप मेथड1 से व्हाट्सएप्प नोटिफकेशन के sound, virbaration को ऑफ कर सकते है। अगर आप पूरी तरह से नोटिफकेशन को हाईड करना चाहते है ताकि कोई मेसज को नोटिफकेशन बार मे दिखाई न दे तो इसके लिए आप method2 को फ़ॉलो करें। 

whatsapp notification off kaise kare step 1

#1.सबसे पहले whatsapp ओपन करे और right site पर दिखाई दिए 3 dot पर क्लिक करे। 

Whatsapp notification ko off kaise kare Step 2

#2.इसके बाद आपको नीचे सेटिंग के ऑप्शन दिखाई देगा, वहाँ पर क्लिक करे।

Whatsapp notification ko off kaise kare step 3

#3.इतना करने के बाद आपके सामने नोटिफकेशन के ऑप्शन दिखाई देंगे , उसपर क्लिक करे। 

Whatsapp notification ko off kaise kare step4

#4.अब Conversation Tone को disable करे, Notification tone को silent करे और Use high priority notification को desable करे। 

#5.अब आप नीचे जाकर group के लिए भी यह सेटिंग कर ले।

#6.इतना करने के बाद आपके व्हाट्सएप्प नोटिफकेशन ऑफ हो जाएगा।

Whatsapp Notification Hide कैसे करे? Method 2 

ऊपर जो तरीके बताए है उससे आप नोटिफकेशन  के साउंड ऑफ कर सकते हो, लेकिन नोटिफकेशन बार से इसे नही hide नही कर पाओगे। अगर आप चाहते है नोटिफकेशन बार से भी इसे hide करना तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें – 

Whatsapp notification ko  hide kaise kare
Whatsapp notification ko hide  kaise kare
  • सबसे पहले आप व्हाट्सएप्प को 10 तक दबाये रखे। 
  • अब आपको i या app info के ऑप्शन दिखाए देंगे उसपर क्लिक कर दे। 
  • अब आपको नोटिफकेशन के ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। आप वहाँ से इसे बहुत आसानी से hide कर सकते हो।

Whatsapp नोटिफकेशन को ऑन कैसे करे? 

आपने हमारे पोस्ट को पढ़के नोटिफकेशन को तो ऑफ कर दिया लेकिन जब इसको दुबारा ऑन करना पड़ेगा तो कैसे करे। 

व्हाट्सएप्प नोटिफकेशन को दुवारा ऑन करने के लिए ऊपर बताये गए तरीके को ही फिर से फॉलो करना है। आप उन सारे चीज़ों को disable/enable कर दे जो नोटिफकेशन ऑफ करने के लिए किया था। 

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है आप समझ पाए होंगे whatsapp notification off कैसे करे। पोस्ट को लेकर अपना राय जरूर कमेंट करे। 

अन्य आर्टिकल पढ़ें :

Suraj Debnath

नमस्कार दोस्तों | मैं सूरज नाथ इस ब्लॉग के संस्थापक और लेखक हूँ | मुझे लिखने में बहुत रूचि है और अभी तक हमने जो कुछ भी सिखा उसी को इस ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुँचाता हूँ | Join Us on- Facebook
View All Articles