Skip to content

वर्डप्रेस क्या है? WordPress कैसे काम करते है [Latest Guide 2022]

    वर्डप्रेस क्या है, कैसे काम करता है, प्रकार, विशेषता, इतिहास, वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाये? WordPress Kya Hai in Hindi

    अगर आप ब्लॉगिंग से जुड़ी हुई हो या online earning के शॉक रखते हो तो कहीं न कही आपने WordPress के नाम जरूर सुना होगा। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हो WordPress kya hai और क्यों ज्यादातर लोग इसे use करते हो, तो आप सही जगह पर आए हो।

    आज हम इस पोस्ट के माध्यम से वर्डप्रेस से जुड़ी जितने भी concept है सारी क्लियर करनेवाले है।

    एक ब्लॉगर के लिए सबसे अच्छे विकल्प माने जाते है वर्डप्रेस। वर्डप्रेस को लोग ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के लिए प्रोयोग करते है।

    अगर वर्डप्रेस आने के पहले की बात करें तो लोग वेबसाइट बनाने के बारे में सुनकर ही डर जाते थे। क्योंकि उस समय वेबसाइट बनाने के लिए coding language सीखना पड़ता था और ये language सीखना भी इतना आसान नही है।

    अगर devloper hire करे तो एक devloper को भारी मात्रा में pay करना होता था। एइसे में लोगों को एक वेबसाइट के लिए लाखों में खर्च करना होता था।

    इसी परिस्तिति को सुधरते हुए mark Mullenweg ने 23 जुलाई 2003 को वर्डप्रेस की निर्माण की। वर्डप्रेस के आने के बाद इंटरनेट पर वेबसाइट की संख्या तेजी से बढ़ती चली गयी । 

    इसका मुख्य कारण है वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना बहुत आसान होते है और बहुत कम बजट में ही एक professional वेबसाइट बना पाते है।

    अगर आज की बात करे तो इंटरनेट पर उपस्तिथ 40% से ज्यादा वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बनाई हुई है। इसका मुख्य कारण है वर्डप्रेस को use करना बहुत आसान होते है और इसके लिए कोई programing language की भी जरूरत नही होते।

    क्या आप भी एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के सोंच रहे हैं? 

    अगर हाँ तो वर्डप्रेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

    पोस्ट को अंतिम तक पड़ेंगे तो आप जान पाओगे हमने ऐसा क्यों कहा है।

    वर्डप्रेस क्या है?

    WordPress kya hai

    पोस्ट को यहाँ तक पड़े हो तो समझ ही गये होंगे wordpress kya hai। निचे ओर भी डिटेल्स में वर्डप्रेस की परिभाषा को समझाया गया है।

    वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (Content Management System) है यानी कि CMS है जो वेबसाइट बनाने में उपयोग होते हैं। ये एक open source program है जिसे php और MysQl programing language से बनाया गया।

    आप वर्डप्रेस को वेबसाइट बनाने के सॉफ्टवेर मान सकते हो जिसके help से बड़ी आसानी के साथ किसी भी तरह के वेबसाइट को devlope किया जा सकता है।

    वर्डप्रेस यूजर को user interface provide करता है जिससे बिना coding और programing knowledge होते हुए भी एक professional looking वेबसाइट बनाना और उसे handle करना बहुत आसान है।

    वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना बहुत आसान होते है यहाँ पर कोई तरह के theme और plugin उपलब्ध है जिसके मदत drag and drop करके 5 मिनिट में ही वेबसाइट बना सकता है, वेबसाइट को अपने according customize या design कर पाते है।

    वर्डप्रेस के अलावा ओर भी कोई सारे CMS मार्किट पर available है। हालांकि आजके समय मे वर्डप्रेस के ही popularity ज्यादा है और मार्किट पर 40% लोग इसे ही use करना पसंद करता है।

    अगर आप एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हो तो ये एक अच्छा विकल्प है आपके लिए। क्योंकि वर्डप्रेस एक ऐसा cms है जो फ्री और paid दोनों तरीका प्रदान करते है वेबसाइट बनाने के लिए।

    हालांकि paid के तुलना में फ्री में फीचर्स बहुत कम मिलते है।

    वर्डप्रेस कैसे काम करते है?

    अगर पहले कि बात करें तो किसी भी तरह के वेबसाइट बनाने के लिए कॉडिंगे की जरूरत होते थे। जिससे devloper की जरूरत होते थे और devloper को वेबसाइट के हर एक पार्ट को design करना होता था। जिससे समय काफी ज्यादा लग जाता था।

    लेकिन जब से CMS आयी है devloper को थोड़ा राहत मिल गयीं। क्योंकि cms की सुविधा ये होते कि यहाँ पर बनी बनाई चीज़ मिल जाती है जिसे सिर्फ customize करना होता है।

    वर्डप्रेस भी एक बहुत अच्छे cms है जिसके उपयोग वेबसाइट बनाने में आते है। अब आप सोंच रहे होंगे वर्डप्रेस कैसे काम करते है, यहाँ पर वेबसाइट कैसे बनाते है।

    वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए पहले तो ये दो चीज़ों की आवश्यकता होते है।

    • Domain: ये वेबसाइट की address यानी कि url होते है। जिसे विजिट करके वेबसाइट पर पहुंचा जा सके।
    • Web hosting: ये एक सर्वर होते है जहाँ पर वेबसाइट की सारी डेटा store रहते है।

    सर्वर पर ही वर्डप्रेस को install करना होता है और इसके बाद ये एक CMS dashboard provide करते है। जिससे वेबसाइट को customize या design किया जा सके।

    WordPress में कोई तरह के theme और plugin उपलब्ध होते है जो वेबसाइट को एक अच्छे और professional look देने में मदत करते है।

    • Theme: थीम यानी आप वेबसाइट की डिज़ाइन मान सकते हो। WordPress theme section पर कोई तरह के theme provide करवाता है जिसकी उपयोग से बहुत आसानी से वेबसाइट design को change कर पाते है।
    • Plugin: plugin यानी वेबसाइट की ओर extra feature add करना। मान लो आपको अपनी साइट में contact form की जरूरत हो और इसके लिए आप contact form plugin के उपयोग से इसे add कर सकते हो।

    इसके अलावा ओर भी कोई तरह के feauture होते है जैसे customization, widget area जो वेबसाइट की designing को ओर भी आसान कर देते है।

    वर्डप्रेस के प्रकार(Types of WordPress)

    वर्डप्रेस के प्रकार को लेकर बहुत लोग confuse रहते है।

    इंटरनेट पर आपको दो तरह के वर्डप्रेस के प्रकार देखने को मिलते है।

    ये दोंनो एक ही प्लेटफॉर्म की ही है और दोनों ही website devlope की काम मे आते है। हालांकि इनमें काफी अंतर होते है। तो चलिए जानते है wordpress.org और wordpress. com में क्या क्या अंतर होते है।

    WordPress.Org : 

    ये self hosted होते है जहाँ पर full control वेबसाइट owner के पास रहते है। WordPress. org में वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले इसे सर्वर पर instal करना होता है। जिसके लिए web hosting और domain की जरूरत होते है।

    WordPress kya hai

    वैसे तो वर्डप्रेस को फ्री में ही install कर सकते हो लेकिन इसे install करने के लिए hosting और domain की आवश्यकता होते है। जिसके लिए थोड़े बजट की जरूरत पड़ते है। अभी के टाइम ज्यादातर ब्लॉगर इस प्लेटफॉर्म का ही use करते है।

    WordPress.com

    WordPress kya hai

    जैसे कि आप जान ही गये होंगे wordpress. org एक software होते है जिसे सर्वर install करने की जरूरत पड़ते है।

    लेकिन wordpress.com एक web application या वेबसाइट होते है जिसे use करने के लिए अलग से सर्वर या डोमेन की आवश्यकता नही होते।

    ये खुद ही एक प्लेटफॉर्म दे देते है जहाँ पर फ्री domain name के साथ बिल्कुल फ्री में अपने वेबसाइट बना पाते हो।

    यानी कि wordpress. com बिल्कुल फ्री होते है । फ्री होने के कारण .com में बहुत limitations रहते है और वेबसाइट के full control आपके पास नही रहते है। Free limitations जैसे कि 3 ही theme provide करवाता है। 

    Extra features add करने के लिए इसके premium plan को लेना होता है जिसके बजट काफी ज्यादा होता है।

    अगर आप ब्लॉगिंग में नए हो और testing purpose के लिए इसका use करना चाहते हो तो इसे use कर सकते हो।

    लेकिन आपको ब्लॉगिंग में थोड़े experince है और ब्लॉगिंग जगत में आगे बढ़ना चाहते हो तो आपको .org के use करना चाहिए।

    हर एक pro blogger wordpress.org को ही recomand करते है।

    वर्डप्रेस से किस तरह के वेबसाइट बनाया जा सकता है 

    वर्डप्रेस एक बहुत ही बड़े cms है जिसके help से किसी भी तरह के वेबसाइट बना सकते हो। Even हम भी वेबसाइट बनाने के लिए इसका ही उपयोग करते है। 

    वर्डप्रेस में कोई तरह के प्लगइन उपलब्ध है जिससे किसी भी तरह की वेबसाइट बनाने में आसानी होते है।

    ये रहे कुछ list जो wordpress से बनाया जा सकता है।

    • Blog Website
    • Personal Website
    • Static Website
    • Business Website
    • Job portal Website
    • News Website
    • Portfolio
    • School/College Managment System
    • E-commerce Website
    • Coupon Website
    • Business Directory
    • Forum
    • Social Network 
    • Online course website
    • Affiliate Website
    • Wiki sites
    • Photo galary
    • Job board
    • Real Estate 
    • Online examination site
    • Questions answer website
    • Quize
    • Auction
    • And Many More

    वोर्डप्रेस की विशेषता

    ये तो जान गये होंगे वर्डप्रेस कैसे काम करते है अब बात करते इसके कुछ विशेषता के बारे में। जिसके कारण ये one of the best cms माने जाते है।

    • WordPress Install: किसी भी सर्वर पर वर्डप्रेस install करना बहुत ही आसान होते है। हर सर्वर ही वर्डप्रेस software provide करता है। सिर्फ आपको install पर click करके इसे install करना होता है।
    • Website Customization: WordPress में वेबसाइट को customization करना बहुत आसान होते है। यहाँ पर ड्रैग-ड्राप के साथ अपने according वेबसाइट को customize कर पाते हो।
    • Plugin : WordPress पर  कोई तरह के plugin उपलब्ध होते है जो अपने ब्लॉगिंग या वेबसाइट journey को ओर भी आसानदायक बनाता है।
    • Theme : WordPress को थीम के भंडार मान सकते हो। यहाँ पर हर तरह के वेबसाइट के थीम उपलब्ध है जो आपके वेबसाइट को अच्छे से अच्छे look देते है।
    • User Managment : आप मान लो एक टीम बनाकर काम करना चाहते हो। इसके लिए आप wordpress dashboard की access को भी manage कर सकते हो। आप अपने according author, owner, editor, admin बना सकते हो।
    • Search Engine Optimization : Seo को ब्लॉगिंग journey के बहुत बड़े फैक्टर माने जाते है। WordPress seo में भी काफी ज्यादा मदत करता है। यहाँ पर कोई तरह के plugin उपलब्ध है जिससे आप अपने कंटेंट की seo ओर भी बेहतर तरीके से कर पाते हो।
    • Media Managment: अगर आप किसी तरह के image या video upload करना चाहते हो तो ये भी बहुत आसानी से कर पाते हो। सिर्फ इसके लिए आपको मीडिया सेक्शन पर जाकर upload करना होता है।
    • Permalink Managment: Permalink यानी पोस्ट की url structure . वर्डप्रेस permalink change करने के भी options देते है।
    • Multi Language: WordPress dashboard को english के अलावा ओर भी कोई सारे language में इस्तेमाल कर सकते हो।
    • Community Support: वर्डप्रेस पर community टीम बहुत बड़े है। अगर आपको wordpress को लेकर किसी तरह के भी सवाल होते है तो आप wordpress community form में जाकर पूछ सकते हो। जहाँ से आपको अपनी सवाल के according जवाब मिलते है।

    वर्डप्रेस के इतिहास(History of WordPress)

    अगर पहले की बात करू तो लोग वेबसाइट बनाने के लिए लाखों में खर्च करते थे। लेकिन cms आने के बाद अब बहुत ही कम खर्च में वेबसाइट बनाया जा सकता है। 

    ऐसे ही एक CMS wordpress की devlope साल 2003 को mark mullebweg और mike little नामक दो व्यक्ति ने किया। पहले तो वर्डप्रेस को ब्लॉगिंग purpose से ही बनाया गया।

    इसके बाद 2004 में वर्डप्रेस को plugin सिस्टम से जुड़ा गया।

    साल 2005 में थीम सिस्टम add किया गया और उसमें एक default थीम भी दिया गया। उसी साल ही इमेज upload,import system को improve किया गया।

    साल 2007 में एक नया interface design किया गया और उसमें auto save, spell checking जैसे features add किया गया।

    इसी तरह से हर साल improve करते करते आज सबसे पॉपुलर cms बन गया।

    Conclusion-WordPress kya hai

    तो हमने ऊपर पड़ा WordPress kya hai कैसे काम करते है। तो दोस्तो उम्मीद ये जानकारी आप लोगो को समझा पाया।

    अगर पोस्ट में किसी भी तरह के टॉपिक हमसे क्लियर करना छूट गया है तो हमे जरूर कमेंट करके बताये।

    Guys, हो सके तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कमेंट पर अपने राय बताये ।

    nv-author-image

    Suraj Debnath

    असम के निवासी सूरज देबनाथ इस ब्लॉग के संस्थापक है। इन्होने विज्ञान शाखा में स्नातक किया हुआ है। इन्हें शेयर मार्किट, टेक्नोलॉजी, ब्लोगिंग ,पैसे कमाए जैसे विषयों का काफी अनुभव है और इन विषयों पर आर्टिकल लिखते आये है। Join Him On Instagram- Click Here

    8 thoughts on “वर्डप्रेस क्या है? WordPress कैसे काम करते है [Latest Guide 2022]”

    1. Dear sir
      “It won’t show how challenging eating healthy was for me. It took about a year to click,” she wrote. “It doesn’t show that I discovered the importance of protein the hard way, how dedicated
      Regards
      Kumar Abhishek

    2. Dear Sir
      Thanks for putting this up. A lot of people don’t know this crucial difference and it can create a massive change for a lot of bloggers who’re entering the blogging market. In 2007-08 things used to be much smaller but a decade later the competition is steady, so having this knowledge is very important. Appreciate the time and effort you put into this
      Regards
      Kumar Abhishek

    3. Dear sir
      Your art of writing is extremely commendable ! The way you wrote the article is fabulous I have read your 4-5 articles all over quite amazing. After reading these articles I came to comment on ur page !
      Yuh are a wonderful writer.
      Keep writing , keep inspiring & keep motivating us !
      Regards
      Kumar Abhishek

    4. Pingback: Best Hosting kaise buy kare | Hosting Buying Guide 2021

    5. Pingback: Start Blogging - Ravitech.org

    6. Pingback: गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera naam kya hai?

    7. Pingback: Blog कैसे Start करे 2021(A to Z Guide For Beginner)

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.