12वी के बाद क्या करे?आर्ट्स, कॉमर्स ,साइंस के छात्र कौनसा कोर्स करे?

अधिकतर विद्यार्थी यह सिंद्धांत नही ले पाते है कि वे 12th के बाद क्या करे? 

10वी तक हर विद्यार्थी की पढ़ाई एक जैसी ही होते है और 10वी के बाद अपने रुचि अनुसार वे तीन विषय पर चले जाते है, और 12वी के पढ़ाई पूरी कर लेते है। 

12वी के पास करने के बाद हर विद्यार्थी के मन मे बहुत तरह का सवाल उठने लगते है, हम कहाँ दाखिला कराए, क्या कोर्स करे? 

क्योंकि 12th के बाद उनके सामने कोई तरह के विकल्प सामने आते है और जिससे वो सिंद्धांत नही ले पाते है। अधिकांस छात्र करना तो कुछ ओर चाहते है, लेकिन सही जानकारी के कमी के कारण स्नातक के लिए ही दाखिला करा लेते है। 

अगर आप भी एक 12वी के छात्र हो ओर जानना चाहते है कि 12th के बाद क्या करे? तो इस पोस्ट को आप पढ़ सकते हो। इस पोस्ट पर आपको 12th के बाद करने युग्य कोई सारे विकल्प बताया गया है।

12th के बाद क्या करे? What will do after 12th

12th ke baad kya kare

ऐसे बहुत विद्यार्थी होते है जिन्हें पता ही नही होता है कि 12th के बाद क्या क्या पढ़ाई करने के oppornity आते है। वे सिर्फ ग्रेजुएशन(BA,BCom,BSc) के बारे में ही जानते और दाखिला करा लेते है। और परिणामस्वरूप ग्रदूअटेड होकर घर बैठा रहते हैं। 

क्योंकि भारत के अधिकांश छात्र 12th के बाद ग्रेजुएशन करना ही पसंद करते है और जिसके लिए इस क्षेत्र में काफी ज्यादा competition होते हैं।

जब भी कोई graduation लेवल के job vacancy निकलते है तो उसमें बहुत उम्मीदवार हो जाते है और जिनमे से कुछ गुने-चुने लोगो का ही भाग्य चमकता है। 

अगर आप चाहते है कि 12th के बाद ग्रेजुएशन न करके अलग कुछ कॉर्से करने कि तो बताना चाहता हूँ कि कला, विज्ञान, वाणिज्य तीनो विषयों में बहुत सारे कॉर्सेस होते है, जिसमे से ज्यादातर के समय सीमा 2-3 साल होते है।

12th के बाद डिफेंस, वाणिज्य, बैंकिंग सेक्टर, टेक्नोलॉजी, लॉयर जैसे कोई सारे कॉर्से कर सकते हो जिसके पूरी जानकारी नीचे बारीक़े से बताया गया है। 

अन्य आर्टिकल पढ़ें :

12वी के बाद क्या करे आर्ट्स स्टीम?

12th ke baad kya kare arts stream

अगर आप 12वी की परीक्षा आर्ट्स(Arts) शाखा से पास करते हो तो आपके आगे की पढ़ाई के लिए कोई तरह के विकल्प मौजूद होते है। आप मास कम्युनिकेशन, होटल मैनेजमेंट, इवेंट मैनेजमेंट, एलेलवी, इंटीरियर डिज़ाइनिंग जैसे कोई तरह के कॉर्से कर सकते है और इनमे करियर बना सकते है।

  1. मास कम्युनिकेशन करें: अगर आप पत्रकारिता या जॉर्नलिस्ट बनने में रुचि रखते हो तो आप 12th के बाद mass communication कॉर्से को कर सकते हो। मास कम्युनिकेशन के डिप्लोमा कॉर्से 2 साल, स्नातक डिग्री 3 साल और परास्नातक(Post Graduation) 2 साल के होते है जिसमे एक बढ़िया करियर विकल्प हो सकते है आपके लिए।
  2. होटल मैनजमेंट करे: होटल मैनेजमेंट कॉर्से आज के समय में काफी सुक्रियो में रहा है। अगर आप होटल इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते हो तो आप होटल मैनेजमेंट कॉर्से को कर सकते हो। जिसे पूरा करने के बाद आप किसी भी होटल के जॉब के लिए आवेदन कर सकते हो। होटल मैनेजमेंट के डिप्लोमा कॉर्से 2 साल, स्नातक कॉर्से 4 साल और परस्नातक कॉर्से 2 से 3 साल के बीच होते है।
  3. इवेंट मैनेजमेंट करें: इवेंट या प्रोग्राम के डेकोरेशन करना भी एक बढ़िया जॉब होते है जिसमे बहुत अच्छा सैलेरी भी दिया जाता है। आप 12th के बाद इवेंट मैनेजमेंट कॉर्से को कर सकते है और इसके रिलेटेड नौकरी भी कर सकते है। इवेंट मैनेजमेंट कॉर्से के समय अवधि हर इंस्टीट्यूट में अलग अलग के होते है। 
  4. LLB करें: वकालत भी एक अच्छा करियर विकल्प होते है। 12th के बाद आप वकालत है लिए LLB कॉर्से को कर सकते है, जिसके समय अवधि 5 साल के होते है। 
  5. BA करें : अगर आप bachelor of arts यानी BA करना चाहते हो तो 12th के बाद ये भी कर सकते हो। आप BA honours कर सकते हो और इसके बाद MA कर एक अच्छा करियर बना सकते हो। BA कॉर्से के समय अवधि 3 साल के होते है। 
  6. फैशन डिज़ाइनिंग करें: अगर आप फैशन में रुचि रखते हो तो फैशन डिज़ाइनिंग कॉर्से को भी कर सकते हो। आज फैशन डिज़ाइनर के डिमांड काफी ज्यादा है। अगर आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से फैशन डिज़ाइनिंग के कॉर्से करते हो तो इसमें काफी अच्छा करियर बन सकता है। फैशन डिज़ाइनिंग कॉर्से के समय अवधि 3 साल के होते है। 
  7. D. el. ed या B. ed करें: शिक्षक बनने के सपना हर कोई देखते है। अगर आप भी उनमे से एक हो तो आप D.el.ed या B.ed कॉर्से को कर सकते हो। D.el.ed कॉर्से के समय अवधि 2 साल और B. ed के 3 साल के होते है। इनमे से किसी एक कॉर्से को करकर आप शिक्षा विभाग में अपने करियर बना सकते हो। 
  8. बैचलर ऑफ सोशल वर्क(BSW) करे : अगर सामाजिक काम काज पर रुचि रखके हो और सोशल वर्क करना चाहते हो आप इसमें भी अपना करियर बना सकते हो। BSW कॉर्से के समय अवधि 3 साल के होते है। 

12th के बाद क्या करे कॉमर्स स्ट्रीम? 

12th ke baad kya kare commerce students

अगर आप कॉमर्स से 12वी पास करते हो तो आपको आगे की पढ़ाई के लिए कोई सारे विकल्प मौजूद होते है, जिसमे आप काफी अच्छे भविष्य भी बना सकते हो। आप फाइनेंस, बैंकिंग या अकॉउंटेंस के क्षेत्र में अपने करियर बना सकते हो। 

  1. चार्टेड अकाउंटेंट(CA) करें: चार्टेड अकाउंटेंट काफी अच्छे कॉर्से होते है, जिसमे काफी अच्छे करियर विकल्प भी रहते है। चार्टेड अकाउंटेंट कॉर्से करके आप CA बन सकते है। तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था GST जैसे टैक्स रिफॉर्म के कारण CA के मांग बढ़ते जा रहे है। चार्टेड अकाउंटेंट के कॉर्से 4 साल के होते है, जिसे पूरी कर आप किसी अच्छे कंपनी में बतौर CA नौकरी कर सकते हो। 
  2. कंपनी सेक्रेटरी(CS) कॉर्से को करे: 12th पास commerce स्टूडेंट के लिए एक बढ़िया CS कॉर्से के विकल्प होते है।  एक कंपनी सेक्रेटरी के पास कंपनी से जुड़ी वित्तीय और कानूनी मामलों के बहुत अच्छे ज्ञान होते है और वे बहुत सुनिश्चित तरीके से कंपनी को चला सकते है। CS कॉर्से को पूरा करने में 3 साल का समय लगता है।
  3. बेचेलोर ऑफ बिज़नेस(BBA) कॉर्से करे: BBA कॉर्से भी कॉमर्स छात्र के लिए बहुत बढ़िया विकल्प रहता है। लेकिन इस कॉर्से के फायदे तभी रहता है जब आप BBA के बाद MBA करते हो। MBA करनेवाले छात्र के पास बिज़नेस या कंपनी से जुड़ी काफी अच्छे ज्ञान होते है, जिससे वो कंपनी के मैनेजमेंट को संभाल सकते है। कंपनी के सीईओ या उच्च पद में एक MBA प्रोफेशनल ही रहते हैं। BBA कॉर्से करने में 3 साल और MBA कॉर्से में 2 साल का वक़्त लगता है। यह कॉर्से करने में काफी ज्यादा खर्च हो जाते है। 
  4. B.com करे : 12वी के बाद बेचोलोर ऑफ कॉमर्स यानी B. com भी एक बहुत विकल्प रहते है। B. com कॉर्से 3 साल की होते है और इस कॉर्से मे आपको अकॉउंटेंस या व्यापार के विषय मे समझ मिलते है। 
  5. बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज(BMS) करे: कॉमर्स वाले छात्र के लिए बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज BMS भी काफी अच्छा कॉर्से होते है। BMS की कॉर्से 3 साल की होते है जिसमे मार्केटिंग, फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स आदि से जुड़े शिक्षा दिए जाते है। इस कॉर्से को पूरा करने पर बहुत अच्छे कंपनी पर नियुक्ति पा सकते हो।
  6. टूरिज्म कॉर्से करे : बहुत लोगो को घूमने फिरने का काफी शॉक होते है। अगर आप भी उनमे से एक हो तो आप tourism कॉर्से भी कर सकते हो। इस कॉर्से के फायदे यह है कि आप खुद भी घूम सकते हो और दूसरों को घूमा के एअर्निंग कर पाते है। Tourism भी एक अच्छे करियर विकल्प होते है। टूरिज्म कॉर्से के समय अवधि 3 साल होते है।

12th के बाद क्या करे साइंस स्ट्रीम 

12th ke baad kya kare science stream

साइंस स्ट्रीम में काफी अच्छे करियर विकल्प रहते है। और जिसके लिए छात्र इस स्ट्रीम को चुनते है। लेकिन हमने देखा है कि ज्यादातर स्टूडेंट 12वी के बाद B. Sc पर जाते है क्योंकि उन्हें बाकी कॉर्से के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नही होते है। बताना चाहता हूँ कि अगर साइंस स्ट्रीम से 12th किया हो तो आप मेडिकल, टेक्नोलॉजी, फार्मेसी, डिफेंस जैसे कोई तरह के कॉर्से की ओर जा सकते हो। 

  1. B. Tech करे: टेक्नोलॉजी दिन व दिन देश मे आगे बढ़ रही है जिसके चलते B. Tech, M.Tech में छात्र के डिमांड भी बढ़ रहे है। अगर आप 12th पास हो और टेक्नोलॉजी में रुचि रखते हो आप B.Tech की तैयारी कर सकते हो। लेकिन यह याद रखना कि B. Tech में एडमिशन लेने के एंट्रेंस को क्लियर करना पड़ते है। B. Tech कॉर्से 3 साल के होते है और इसे करने के बाद बहुत बड़े कंपनी में नौकरी कर सकते है। 
  2. PMT पास कर M.B.B.S करे: डॉक्टर के डिमांड कितना होते है आप तो जानते ही है। अगर आप 12th बायोलॉजी के साथ पास है तो आप डॉक्टर बनने की तैयारी कर सकते है। इसके लिए M.B.B.S की पढ़ाई करने होते है। लेकिन M.B.B.S में दाखिला करने के लिए PMT(Pre medical test) exam टेस्ट से गुजरना होता है। PMT टेस्ट को पास करके आप M.B.B.S कर सकते हो।
  3. NDA के लिए तैयारी करें : अगर आपको डिफेंस पर जाने की इच्छा हो तो आप 12th के बाद नेशनल डिफेंस अकैडमी यानी NDA को लिए परीक्षा दे सकते हो। परीक्षा को पास करके आप NDA कॉर्से को जॉइन कर सकते हो और 3 साल कॉर्से को पूरा कर आप भारतीय आर्मी, नेवी या एयरफोर्स किसी मे भी जा सकते हो। 
  4. बायोटेक करें : 12th के बाद आप बॉयोटेक कॉर्से को भी जॉइन कर सकते हो। ऐसे काफी सारे सरकारी वेकैंसी निकलते है जिसमे bio tech उम्मीदवार की जरूरत पड़ते है और इसमें कंपेटेशन भी काफी कम होते है। इस कॉर्से के समय अवधि 3 साल के होते है।
  5. फार्मेसी करें : अगर आप फार्मेसी या मेडिसिन में दिलचस्पी रखते हो तो 12th के बाद आप  D Pharma कॉर्से को कर सकते हो। डीफार्म एक फार्मेसी कॉर्से है जिसको पूरा करने में 2 साल की समय लगता है। इस कॉर्से को पूरा करने पर आप हॉस्टिपल या लैब पर नौकरी कर सकते हो या खुद का फार्मेसी खोल सकते हो। B Pharma क्या है इस आर्टिकल को पढ़े। 
  6. B. Sc करें : 12th के बाद B.Sc यानी बैचलर ऑफ साइंस भी अच्छा विकल्प होते है। इसमें भी काफी अच्छे करियर ऑप्शन होते है। B. Sc कॉर्से के समय सीमा 3 साल के होते है और इसको पूरा करने के बाद आप कोई तरीके सरकारी नौकरी, कंपनी नौकरी पा सकते हो। 

12th के बाद करियर ऑप्शन 

ऊपर हमने 12वी के बाद क्या क्या पढ़ाई कर सकते हो उसके बारे में बताया हूँ। 

लेकिन ऐसे भी विद्यार्थी होते है जो आगे कि पढ़ाई करना नहीं चाहते है। उनलोगों के लिए भी बहुत अच्छे अच्छे करियर विकल्प रहते है। 

ऐसे कोई तरह के नौकरी होते है जो 12th पास लोग कर सकते हो। 12th पास के बाद आप SSC, Railway, Navy, Air Force,Army, Police जैसे कोई सारे विभाग में नौकरी कर सकते हो। 

सरकार द्वारा हर साल कोई तरह 12th पास कैंडिडेट्स के लिए वेकैंसी निकलते रहते है। आपको उनके खबर रखना है।

निष्कर्ष 

आखिर में हम यही कहना चाहता हूँ कि ऊपर बताया गया कॉर्सेस को अगर आप सच्चे लगन और मेहनत से करते है तो इनमें आप बहुत अच्छा भविष्य बना सकते हो। आपसे एक निवेदन भी रहेगा कि अगर आप इनमे स कोई कॉर्से करना चाहते हो तो उसका पूरा ज्ञान जरूर ले, गूगल करे।

तो मुझे उम्मीद है कि 12th ke baad kya kare इसके ऊपर आपके सारे confusion दूर कर पाया हूँ।

हमने ऊपर हर स्ट्रीम के लिए 12th के बाद करनेवाले कॉर्सेस के बारे में बताया जो कि आपको 12th के क्या करे जानने में जरूर हेल्प करेगा। 

अगर आपको हमारे द्वारा लिखे गए यह आर्टिकल पसंद आये तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आपने यहाँ तक पोस्ट को पढ़े हो इसके लिए हम आपके दिल से आभारी हूँ। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *